महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त बीड जिले के एक गांव दहीवंडी में ग्रामीणों ने एक सरकारी टैंकर से आपूर्ति किए गए पानी से अपने बर्तनों को भर लिया है। इस साल फरवरी तक, गर्मी की शुरुआत से तीन महीने पहले, दहीवंडी पानी की कमी से प्रभावित हो चुका था।

शिरुर (बीड), महाराष्ट्र: भारत के सबसे धनी अर्थव्यवस्था वाले राज्य के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में सूखा-ग्रस्त जिला बीड़ के एक गांव दहीवंडी में इस साल फरवरी तक पानी के टैंकर लाए गए थे। गर्मी का मौसम तीन महीने दूर था, लेकिन शिरूर तालुका (उप-मंडल) में स्थित गांव में पहले से ही पीने, खेतों की सिंचाई और मवेशियों के लिए पानी की कमी थी।

पानी के टैंकरों तक, बर्तनों और ड्रमों के साथ लोगों की लंबी कतारें थीं और हर दिन लाइनें लंबी होती जा रही थीं। 32 वर्षीय गांव की सरपंच (मुखिया) शीला अग्रव ने बताया, " साल की शुरुआत में दहीवंडी ने कभी पानी का संकट नहीं देखा था।"

तीन साल पहले, महाराष्ट्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार ने ग्राम पंचायत के सहयोग से गांव में पांच कुएं बनवाए थे, लेकिन वे भी सूख गए। 25 साल के किसान युवराज उत्तम कदले कहते हैं, '' पिछले तीन वर्षों में हमारे पास इतनी कम वर्षा हुई है कि पानी का संरक्षण लगभग असंभव हो गया है।''

बीड के 11 तालुकों में शिरूर सबसे बुरी तरह से प्रभावित है। 2018 में, जिले में सबसे कम बारिश हुई है। जिले के वार्षिक औसत 666.36 मिमी का 38.2 फीसदी। 2011 की जनगणना के अनुसार, बीड की 80 फीसदी से अधिक आबादी गांवों में रहती है और कृषि इसकी आजीविका का मुख्य स्रोत है, जो मुख्य रूप से वर्षा पर निर्भर है।

मराठवाड़ा क्षेत्र, जहां बीड स्थित है, भारत के ग्रामीण संकट का एक चेहरा है: 77 फीसदी किसानों के पास पांच एकड़ से अधिक भूमि नहीं है। इस क्षेत्र में पिछले एक दशक में तीन वर्षों का सूखा पड़ा है। ग्रामीण प्रति व्यक्ति आय 90,460 रुपये है, यानी राष्ट्रीय औसत से 12,547 रुपये कम, जैसा कि इंडियास्पेंड ने जुलाई 2017 की रिपोर्ट में बताया है।

बीड लगातार सूखे के वर्षों के बढ़ने से किसानों की आत्महत्याओं की बढ़ती संख्या, बढ़ते कर्ज और गरीबी की सूचना दे रहा है। 2018 में 125 किसानों की आत्महत्या दर्ज की गई, जो मराठवाड़ा में सबसे अधिक है। यह कृषि संकट राज्य में एक राजनीतिक मुद्दा बन गया है।

यह सूखे पर हमारी श्रृंखला की चौथी रिपोर्ट है, जो भारत के 40 फीसदी से अधिक भूमि क्षेत्र को प्रभावित कर रही है। आप पिछली रिपोर्ट को यहां, यहां और यहां पढ़ सकते हैं।

यह रिपोर्ट बीड की कठिन परिस्थितियों को सामने लाती है, जहां लगातार कम वर्षा के कारण लगभग सभी कुओं, नलों और जलाशयों में पानी की कमी हुई है। पांच तालुकों से रिपोर्ट करते हुए, हमने पाया कि ग्रामीण पूरी तरह से दूर से लाए जा रहे पानी के टैंकरों पर निर्भर थे। खेती अब व्यवहार्य नहीं होने से ग्रामीणों को या तो पलायन के लिए या फिर राज्य के दूसरे हिस्से में चीनी कारखानों और गन्ने के खेतों में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। पानी की कमी को देखते हुए, कई बड़े किसानों ने इस साल कोई रबी (बसंत) फसल नहीं बोई है।

खेती के तहत 50 फीसदी से अधिक क्षेत्रों में पानी की कमी

ग्राउंड ट्रूथिंग (एक क्षेत्र सर्वेक्षण) और विभिन्न संकेतक, जैसे वर्षा की कमी, जलाशय भंडारण, भूजल सूचकांक और मिट्टी की नमी के आधार पर महाराष्ट्र सरकार ने 31 अक्टूबर, 2018 को 26 गंभीर रूप से सूखाग्रस्त जिलों में से बीड को भी घोषित किया है। 2018 में बीड की औसत वर्षा 334.70 मिमी थी, जिससे जल संरक्षण मुश्किल हो गया।

Source: Mahalanobis National Crop Forecast Centre website

2018 खरीफ (मानसून की फसलों) के मौसम (दिनांक 28 जून, 2018) की सर्वेक्षण रिपोर्ट से पता चला कि बीड के सभी 11 तालुकों में खेती के तहत 50 फीसदी से अधिक क्षेत्र सूखा प्रभावित था।

बीड जिले का उपलब्ध मिट्टी की नमी (पीएएसएम) का प्रतिशत मानसून के बाद के मौसम में भी लगातार गिरावट आई है- 1 अक्टूबर, 2018 को 20.974 से 28 फरवरी, 2019 को 0.042 पर।( यह इंडेक्स वैल्यू 0 से 100 तक होती है, जिसमें 0 अत्यधिक शुष्क स्थितियों और 100 गीली स्थितियों का संकेत होता है।)

Source: Mahalanobis National Crop Forecast Centre website

मुंबई में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के एक भौगोलिक सूचना प्रणाली शोधकर्ता और सलाहकार, अभिषेक बनर्जी ने कहा, "सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मैंने यह देखा है कि कम बारिश के कारण मिट्टी को पर्याप्त नमी नहीं मिल रही है। बिगड़ती मिट्टी की गुणवत्ता, कम वर्षा, अपर्याप्त भूजल पुनर्भरण, जल संरक्षण ज्ञान की कमी, और उपलब्ध स्वच्छ सतह के पानी के खराब प्रबंधन के कारण सभी ने महाराष्ट्र में वर्तमान कृषि और मौसम संबंधी सूखे में योगदान दिया है। ”

उन्होंने कहा कि हस्तक्षेप के बिना, समस्या का परिणाम निकट भविष्य में एक हाइड्रोलॉजिकल सूखे (सतह के पानी और भूजल की एक कमी) के रुप में हो सकता है।

चीनी के कारखानों और गन्ने के खेतों में काम करने के लिए पलायन

दहीवंडी में शायद ही कृषि श्रम का कोई अवसर है। अब कई ग्रामीणों ने लगभग 269 किमी दूरसांगली या 94 किमी दूर बारामती की चीनी फैक्ट्रियों में काम करना शुरू कर दिया है। वे राज्य के अन्य कोनों, ज्यादातर सोलापुर, कोल्हापुर और अहमदनगर में गन्ना कटर के रूप में मौसमी नौकरियों की तलाश करते हैं। दहिवंडी के पास ही एक गांव है उत्तरनगर। वहां के शिंदुबाई उपकार (40) और उनके पति, उत्तम, बारामती और सांगली की चीनी फैक्ट्रियों में काम करते हैं, जहां वे महीने में 12,000 रुपये कमाते हैं। पुरुषों के लिए न्यूनतम दैनिक वेतन 300 रुपये और महिलाओं के लिए 250 रुपये है।

जब वे अपने तीन बच्चों - दो बेटियों और एक बेटे के साथ प्रवास करते हैं तो परिवार फैक्ट्री क्षेत्रों के आसपास झोपड़ियों में रहता है। दहीवंडी में बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है, इसलिए दंपति के पास उन्हें साथ ले जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

शिंदूबाई ने बताया, "हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे पढ़ाई करें और किसी कंपनी या सरकार में सम्मानित अधिकारी बनें। लेकिन हर साल हमें चीनी कारखानों में पलायन करना पड़ता है, इसलिए हम उन्हें स्कूल नहीं भेज सकते। हम नहीं जानते कि वे इस सपने को पूरा करने के लिए कैसे पढ़ाई जारी रख सकते हैं। ”

शिंदुबाई शिक्षित नहीं हैं, जबकि उनके पति ने पांचवीं तक की पढ़ाई की है। जब वे दहीवंडी में घर लौटते हैं, तो वे सड़कों और इमारतों पर चलने वाले कामों में खुद के लिए निर्माण कार्यों की तलाश करते हैं।

रेखा बाबासाहेब गाडे (26) भी अपने दो बच्चों को भी साथ ले जाती हैं, जब वह गन्ने के कारखानों में नौकरी की तलाश में जाती हैं। एक टन गन्ने को तोड़ने के लिए वह दिन में 244 रुपये कमाती है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि उसे सप्ताह में केवल चार दिन ही यह काम मिलता है।

गाडे ने बताया, "हमें जोड़े में भुगतान किया जाता है, दो गन्ना श्रमिकों को एक महीने में 12,000-15,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। फरवरी और अप्रैल के बीच चीनी कारखाने बंद हो जाते हैं। लेकिन जब हम घर वापस आते हैं तो दहिवंडी में जीवन उतना ही कठिन लगता है। "

कुएं सूखे हैं या गंदा पानी है, टैंकर हमारे एकमात्र स्रोत हैं...

शिंदूबाई अपने घर से हर रोज 5 किमी चलती हैं और नलों से पीने का पानी इकट्ठा करने के लिए लाइन में इंतजार करती हैं। दहीवंडी ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित कुछ पानी के नल एक खास समुदाय से जुड़े हुए हैं।

44 वर्षीय शिन्दुबाई उपकार (पीले रंग में) उत्तमनगर, दहिवंडी के पास एक गांव तक पीने के पानी लाने के लिए हर दिन 5 किमी पैदल चलती हैं। फोटो में दिख रहा ये नल दहिवंडी ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित है और एक खास समुदाय से जुड़ा हुआ है।

बीड में हर घर के बाहर बड़े ड्रम हैं और रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) प्लांट के माध्यम से पूरे जिले में पीने का पानी बेचा जाता है। 15 लीटर के जार की कीमत 20 रुपये है, जैसा कि भागीदारीपूर्ण जल विकास पर काम करने वाले पूणे स्थित वाटरशेड ऑर्गेनाइजेशन ट्रस्ट के उप महाप्रबंधक हरीश डावरे ने बताते हैं, "गर्मी बढ़ने के साथ ही यह कीमत बढ़ जाएगी।"

बीड जिले में पांच ब्लॉक हैं, जहां पानी की सबसे ज्यादा कमी है। यहां जिला कलेक्टर कार्यालय द्वारा प्रदान किए गए आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, 570 टैंकर 621 गांवों में पानी की आपूर्ति करते हैं।

पटोदा तालुका के पिंपलगांव धास गांव का कुआं पूरी तरह से सूख चुका है। दो सरकारी टैंकर प्रतिदिन यहां आते हैं – एक टैंकर लगभग 16 किमी दूर उखंडा तालाब से, और दूसरा 25-30 किमी दूर डोमरी तालाब से, 13,000 लीटर प्रति ट्रिप लेकर। पटोदा तालुका के सरपंच राजपुरे बाबूराव ने कहा, "मेरे गांव की आबादी अब लगभग 2,200 है, शायद इससे भी ज्यादा। हमें एक और टैंकर की आवश्यकता है।"

पिंपलगांव धास गांव के द्रुपद नाना बहादुरगढ़ (85) ने शिकायत करते हुए कहा, बोरवेलों का पानी गंदा है, इसलिए हर कोई पानी के टैंकरों पर निर्भर है। वह कुछ साल पहले तक गन्ने के कारखानों में काम करती थी और अब गांव में अकेली रहती है। उन्होंने बताया "मेरे बेटों ने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी कर ली है, लेकिन यहां अवसरों की कमी के कारण वे गांव में नहीं रह सकते। लेकिन वे मुझसे एक बार मिलने आते हैं और मुझे नियमित रूप से पैसे भेजते हैं।"

85 वर्षीय द्रुपद नाना बहादुरगढ़ बीड जिले के पिंपलगांव धास गांव में अकेले रहती हैं। वह कहती हैं कि बोरवेल का पानी गंदा है, इसलिए हर कोई पानी के टैंकर पर निर्भर है। कभी-कभी, वह 15 फीट गहरे समुदायिक कुएं में उतर कर पानी लाती है, जो अब लगभग सूखा है।

दहीवंडी निवासियों ने यह भी शिकायत की कि गांव की मांगों को पूरा करने के लिए टैंकर पर्याप्त नहीं हैं। सरपंच शीला अग्रव जिला कलेक्टर से और टैंकर मंगवाने की मांग कर रही है। 2011 की जनगणना का अनुमान है कि दहिवंडी गांव में 1,598 की आबादी के साथ 325 घर हैं। 2019 में, गांव में कम से कम 2,500 लोग हैं, जैसा कि अघव ने दावा किया।

अघव ने बताया, "हमें एक हंडा (एक धातु के बर्तन) पानी प्राप्त करने के लिए लगभग एक घंटे के लिए पंप चलाना होता है। दो महीने पहले, जब हमने जिला कलेक्टर कार्यालय से टैंकर की मांग की, तो पहला टैंकर गांव में पहुंचा। हमें सरकारी टैंकरों के माध्यम से 31,000 लीटर मिल रहे हैं, लेकिन 2011 की जनगणना के आधार पर टैंकर भेजे जा रहे हैं। यह हमारी जरूरतों को पूरा नहीं करता है। ” ऐसी शिकायतें भी थीं कि टैंकर जो पानी दे रहे थे, वे पीने के लायक नहीं है। मंदार अघव (41) ने कहा, "हम इसका इस्तेमाल करने से भी कतराते हैं। कुछ लोग बर्तन और कपड़े धोने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग जानते हैं कि इसे पीने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। मैं सुबह जल्दी उठता हूं और बोरवेल से पानी निकालने के लिए निकलता हूं। जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, उन्हें अपने पड़ोसियों से पानी मांगना पड़ता है। मेरा बोरवेल 300 फीट गहरा है, और यह अप्रैल के अंत तक चल सकता है, लेकिन मई महीना भयानक होने जा रहा है।”

माजलगांव बांध से 17 किमी दूर, नितरुद गांव में पीने के पानी की आपूर्ति करने के लिए, दो टैंकर प्रतिदिन दो बार आते हैं। यहां 2011 की जनगणना के अनुसार, 1,256 घरों में 6,208 लोग रहते हैं। पराली तालुका के मोह गांव में महाराष्ट्र विद्यालय में किसान और शिक्षक दत्ता दतेक ने कहा, "गांव की आबादी अब लगभग 9,800 है।"

उन्होंने कहा, "मजलगांव तालुका के दो हिस्से हैं। गोदावरी के करीब के गांवों में पीने का पानी है। उस क्षेत्र के कम से कम 1-2 फीसदी किसानों के पास अपने मवेशियों के लिए पानी है। लेकिन मजलगांव के 70 फीसदी हिस्से में पीने का पानी नहीं है। हमें टैंकरों पर निर्भर रहना पड़ता है। ”

पार्ली तालुका में ग्रामीण सशक्तीकरण पर काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन ग्लोबल परली के मुख्य समन्वयक मयंक गांधी ने बताया, “बीड के सभी प्रमुख और छोटे बांध, जैसे कि मजलगांव बांध सभी खाली हैं।”

इन गांवों में सब्सिडी के रूप में खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है, लेकिन पानी की कमी ने बीड के लोगों को इस तरह से प्रभावित किया है कि कि इनका संकट कम नहीं हो रहा। गांधी ने कहा, "जुलाई में होने वाली अगली बारिश तक, इन 1,403 गांवों में पक्षियों, जानवरों और मनुष्यों को पीने के पानी की तत्काल आवश्यकता है।"

आष्टी के पूर्व सरपंच दत्ता काकड़े ने कहा कि उनका गांव किन्ही झील के पानी का उपयोग कर रहा है, जो अगले 10 दिनों तक चलेगा, जिसके बाद उन्हें लगभग 85 किलोमीटर दूर सीना कोलेगांव बांध से टैंकर मंगवाने होंगे। हालांकि, महाराष्ट्र जल संसाधन विभाग के अनुसार, सिना कोलेगांव बांध में 76 मिलियन क्यूबिक मीटर की अपनी भंडारण क्षमता है, जो अब समाप्त होने को है। जिला कलेक्टर के कार्यालय के अनुसार, अप्रैल और जून 2019 के बीच टैंकरों से पानी की आपूर्ति करने वाले गांवों की संख्या 1,006 हो जाएगी। इसके लिए 45.82 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

इस साल रबी की कोई फसल नहीं

पिछले एक साल में दहीवंडी के खेत सूख गए हैं। अघव ने कहा, "इस साल पैदावार बहुत कम होगी क्योंकि गर्मी बहुत जल्द शुरु हो गई है। आप इस वर्ष इस क्षेत्र में मुश्किल से ही कोई उपज देखेंगे।"

किसानों ने पानी की कमी के कारण बीड में कोई रबी (वसंत) फसल नहीं लगाई। पटोदा तालुका के सरपंच राजपुरे बाबूराव ने कहा, "रबी फसल लगाने वाले किसानों को नुकसान हुआ है, क्योंकि उनकी फसलें सूख गई हैं।"

25 वर्षीय किसान युवराज उत्तम कदले के पास लगभग 3 एकड़ जमीन है, जहां वह कपास, प्याज और अरहर की दाल (कबूतर) की खेती करते हैं। उन्होंने कहा, "मैंने रबी और खरीफ दोनों फसलों पर प्रति वर्ष 50,000 रुपये का निवेश किया है। लेकिन पूरी फसल सूख गई। मुझे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 3,000-4,000 रुपये का अल्प भुगतान प्राप्त हुआ। ”

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना नाम की यह योजना 2016 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य किसानों को खरीफ फसल के लिए 2 फीसदी और रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी का बीमा कवर प्रदान करना था। 2018 में, पीएम ने इस योजना के कार्यान्वयन में बीड को देश का सबसे अच्छा जिला घोषित किया।

पगोडा तालुका के तगार गांव के विश्वनाथ लक्ष्मण क्षीरशथ (49) ने अपने 5 एकड़ के खेत में बाजरा (मोती बाजरा) और कपास उगाने पर 40,000 रुपये खर्च किए थे। डोंगरकिनी में महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक के साथ उन पर 35,000 रुपये का कर्ज हो गया। उन्होंने कहा, "भले ही फसल विफल हो, हमें मजदूरों का भुगतान करना होगा। हमारी फसलें इस साल पूरी तरह से सूख गई हैं, जिसका मतलब है कि हम भारी नुकसान उठाने जा रहे हैं।"

कोल्हापुर स्थित किसान संघ स्वाभिमानी शेतकरी संगठन की सामाजिक कार्यकर्ता पूजा मोर ने कहा कि बीड में लगभग 75 फीसदी फसलें पानी की कमी के कारण नष्ट हो गई हैं- "किसानों को सूखा राहत मुआवजा योजनाओं, फसल बीमा योजनाओं या ऋण छूट से कोई लाभ नहीं हो रहा है और वे काम के लिए दूसरी ओर पलायन करने के लिए मजबूर हैं।"

18 मार्च, 2019 की आधिकारिक रिपोर्ट में 117 गांवों को पराली तालुका में गंभीर रूप से सूखा प्रभावित के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, और 32.39 करोड़ रुपये 55,077 किसानों को वितरित किए गए थे, ताकि 2018 में खरीफ की फसल के नुकसान की भरपाई की जा सके। राहत राशि किसानों के बैंक खातों में वितरित किए गए हैं।

किसान विशाल देशमुख ने कहते हैं कि मोह किसानों को आज तक कोई मुआवजा नहीं मिला है। उन्होंने कहा,"मुझे नहीं पता कि मुआवजा कब दिया जाएगा, और यह अब आसपास के चुनावों के समाप्त होने से पहले होगा, ऐसा मुझे नहीं लगता। लेकिन पैदावार इस साल कुछ भी नहीं है, इसलिए हमें मुआवजे की आवश्यकता महसूस होगी।"

पानी की सघन जरूरत वाले फसलों की बुआई करने वाले किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है।

देशमुख ने कहा, "मोह में रबी की फसल की बुआई बिल्कुल नहीं की गई है। हमारी भूमि परती पड़ी है। बीड में केवल 1 फीसदी किसानों ने रबी की फसल बोई है - जिनके पास पानी है और वे बांध के करीब रहते हैं। मेरे गांव में, लोग कपास, ज्वार (शर्बत), बाजरा और दालें उगाते हैं। हमारे गांव में केवल 0.5 फीसदी किसान ही गन्ना उगाते हैं और वे बहुत अधिक पानी का उपयोग करते हैं। हमारे पास पीने का पानी और दूसरे फसलों के लिए पानी होता अगर वे गन्ने नहीं उगाते।”

शिविरों में भेजे जा रहे हैं मवेशी

मंदार अघव के पास 12 एकड़ खेत हैं, जिस पर वह कपास, ज्वार, बाजरा और चिकोओ की खेती करते हैं। वह अपनी फसलों के लिए एक निजी आपूर्तिकर्ता से पानी खरीद रहे हैं: 5,000 लीटर के चार टैंकर 8 दिनों तक चलते हैं। 5,000 लीटर के प्रत्येक टैंकर की कीमत 700 रुपये है। उन्होंने कहा, "इस साल, खेती की लागत काफी बढ़ गई है। हमें अपने मवेशियों के लिए चारा खरीदना पड़ा। चूंकि मवेशी शिविर आठ दिन पहले शुरू हुआ है अब मेरे मवेशी शिविर में रह रहे हैं। " 1,000 मवेशियों को रखने के लिए शिरूर में एक पशु शिविर लगाया गया है। पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा के म्हसवड में ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करने वाली एक संस्था, मान देश फाउंडेशन की संस्थापक चेतना गाला सिन्हा ने कहा कि पशुओं के चलते ही कई किसानों का पलायन रूका है। लेकिन प्रत्येक गाय या भैंस को एक दिन में कम से कम 40 लीटर पानी और जर्सी गायों को 60 लीटर पानी की आवश्यकता होती है।

जिला कलेक्टर कार्यालय द्वारा आयोजित पशु जनगणना के अनुसार, अष्टी तालुका में 3,501 छोटे जानवर और 43,015 बड़े जानवर हैं। पशु शिविरों के लिए स्वीकृत प्रस्तावों की संख्या 277 है, और 18 मार्च, 2019 को आष्टी में87 पशु शिविर शुरू हुए थे।

आष्टी तालुका के धनोरा गांव में रहने वाले डब्ल्यूओटीआर के क्षेत्र के एजेंट अंबादास आमगाशे कहते हैं, "जिन लोगों के पास जानवर हैं, उन्होंने मेरे गांव में बड़े भंडारण टैंक खरीदे हैं।"

सभी जलाशय सूखे हैं, पानी काफी नीचे

5,264 पूर्ण बड़े बांधों में से, 2,069 महाराष्ट्र में हैं, जो पूर्ण किए गए बड़े बांधों की सबसे अधिक संख्या है,जैसा कि बड़े बांधों के राष्ट्रीय रजिस्टर (2016 में अद्यतन) में बताया गया है। 285 बांध अभी निर्माणाधीन हैं।बीड में पराली तालुका के मोहा गांव में, मजलगांव बांध से 40 किमी दूर, पानी का स्तर नीचे चला गया है। गांव के दो बोरवेल सूख गए हैं। किसान विशाल देशमुख ने कहा, "हम 650 फुट की गहराई वाले दो और बोरवेल ड्रिल करने के लिए मजबूर थे। हम जानते हैं कि यह पानी के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था।"

बनर्जी ने कहा कि मराठवाड़ा में भूजल की समस्या बोरवेलों की अनियंत्रित खुदाई से पैदा हुई है। उन्होंने कहा, '' जबकि हम भूजल तक पहुंचने के लिए कुओं की खुदाई के लिए किसानों को दोषी नहीं ठहरा सकते हैं, एक दूसरे के बीच कम दूरी पर बोरवेल से भूजल की कमी होती है। ''

डब्लूओटीआर के वरिष्ठ शोधकर्ता ईश्वर कले ने कहा, “महाराष्ट्र भूजल अधिनियम, 2009 के प्रावधानों को यदि प्रभावी ढंग से लागू किया गया, तो सूखे के संकट को नियंत्रित किया जा सकता है। अधिनियम में 60 मीटर (200 फीट) से अधिक कुएं खोदने की मनाही है और क्षेत्र में पानी की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए फसलों के पैटर्न की इजाजत है।”

मराठवाड़ा को फसल नियोजन की आवश्यकता

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिक अश्विनी कुलकर्णी बताते हैं कि मराठवाड़ा में वार्षिक औसत वर्षा 650-700 मिमी है । उन्होंने कहा कि वर्तमान कृषि संकट गलत फसल पैटर्न के निर्णयों का परिणाम है, विशेष रूप से पानी-गहन गन्ने की खेती, जो कि पिछले 100 वर्षों में एकत्र किए गए राज्य के जलवायु डेटा पर किसी भी तरह के विचार के बिना किए गए हैं।कुलकर्णी, जिन्होंने अपने 2016 के पेपर, ‘मॉनसून वैरिएबिलिटी, द 2015 मराठवाड़ा ड्रॉट एंड रेनफेड एग्रीकल्चर’ के लिए मराठवाड़ा के सूखे पैटर्न पर शोध किया है, का कहना है कि इस क्षेत्र में कम वर्षा एक अनुमानित जलवायु परिवर्तनशीलता है। गन्ना का एक साल का जीवन चक्र होता है और इसके विकास की पूरी अवधि और जब फसल कटाई के बाद इसे साफ किया जाता है, तब तक पानी की जरूरत होती है, तो गन्ने के लिए मराठवाडा जैसे सूखाग्रस्त क्षेत्र में कोई जगह नहीं है।"

सूखे के चक्र के बावजूद, 2018-19 में, महाराष्ट्र में गन्ने की खेती का क्षेत्र 25 फीसदी बढ़ गया है।

भारत में पानी से संबंधित मुद्दों पर काम करने वाला एक अनौपचारिक नेटवर्क, साउथ एशिया नेटवर्क ऑन डैम्स रिवर्स एंड पिपल के हिमांशु ठक्कर ने भी कहा, "मराठवाड़ा में गन्ने की खेती के लिए कोई जगह नहीं है और फिर भी यह इतने बड़े पैमाने पर जारी है। इसकी समीक्षा करने या इसे नियंत्रित करने की कोई कोशिश नहीं की गई है।" गन्ने के कारखाने गर्मियों में सबसे अधिक संख्या में प्रवासी मजदूरों को आकर्षित करते हैं, लेकिन यह प्रवास जल प्रबंधन में समुदाय की भागीदारी को प्रभावित करता है। जलविहीन विकास पर काम कर रहे पूणे स्थित संगठन, वाटरशेड ऑर्गेनाइजेशन ट्रस्ट के उप महाप्रबंधक हरीश डावरे कहते हैं, "लगभग 50 फीसदी आबादी गन्ने के उद्योग में काम करने के लिए पलायन करती है। जब आप सामुदायिक जल संरक्षण और प्रबंधन गतिविधियों की योजना बना रहे हैं, तो आप पाते हैं कि 50 फीसदी आबादी अनुपस्थित है।"

महाराष्ट्र बार-बार जल संकट से जूझता है, भले ही भारत में सबसे ज्यादा बड़े बांध हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने 2016 में 2019 तक महाराष्ट्र को सूखा-मुक्त बनाने के उद्देश्य से जलयुक्त शिवर अभियान शुरू किया। इस योजना में नदियों को गहरा करना और चौड़ा करना, खेत तालाबों की खुदाई, नालों पर काम करना और सीमेंट और मिट्टी के स्टॉप डेम का निर्माण शामिल है। ठक्कर ने कहा, "जलयुक्त शिवहर अभियान पर्यावरण के अनुकूल योजना नहीं है, क्योंकि यह भूजल पुनर्भरण को प्रभावित करता है।" एक सीविल सोसाइटी एनजीओ ‘महाराष्ट्र राज्य सूखा शमन और अकाल उन्मूलन बोर्ड’ के सदस्य एचएम देसदा ने कहा मौजूदा कृषि संकट को कम करने के लिए राज्य सरकार की योजनाएं जमीन पर काम नहीं कर रही हैं और फोकस में बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा, "फसल का पैटर्न बदलना जरूरी है। यहां तक ​​कि 300 मिमी वर्षा, या 3 मिलियन लीटर पानी के साथ, एक जीवन-रक्षक फसल और बुनियादी आवश्यकताओं को कवर किया जा सकता है, यदि जल संरक्षण की योजना वैज्ञानिक तरीके से हो तो, लेकिन मौजूदा योजनाओं में समुदाय शामिल नहीं है। ”यह सूखे पर छह रिपोर्ट की श्रृंखला में चौथी रिपोर्ट है। आप पहली रिपोर्ट यहां, दूसरी रिपोर्ट यहां और तीसरी यहां पढ़ सकते हैं।

(विनय कुर्तकोटी और गुनवंती परस्ते लेखक हैं और पुणे में रहते हैं।)

यह लेख मूलत: अंग्रेजी में 29 अप्रैल, 2019 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे respond@indiaspend.org पर संपर्क किया जा सकता है। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार रखते हैं।

"क्या आपको यह लेख पसंद आया ?" Indiaspend.com एक गैर लाभकारी संस्था है, और हम अपने इस जनहित पत्रकारिता प्रयासों की सफलता के लिए आप जैसे पाठकों पर निर्भर करते हैं। कृपया अपना अनुदान दें :