Home » About  »  इंडिया स्पेंड- एक परिचय

इंडिया स्पेंड- एक परिचय

इंडिया स्पेंड देश में आंकड़ों पर आधारित पत्रकारिता की प्रथम पहल है। हमारा व्यापक उद्देश्य उपलब्ध आंकड़ों के माध्यम से कई प्रकार के मुद्दों का वश्लेषण करते हुए ,भारतीय सरकार में बेहतर शासन , पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना है । इंडिया स्पेंड , टीवी और प्रिंट पत्रकार एवं ब्लूमबर्ग टीवी इंडिया के पूर्व संस्थापक संपादक -इन-चीफ गोविन्दराज एथिराज ,द्वारा 2011 में स्थापित हुई और अब तेजी से ‘रिकार्ड एजेंसी ‘ के रूप में अपना स्थान बना रही है , विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य और भारतीय राज्यों से संबंधित आंकड़ों के क्षेत्र में ।

 

ठोस आंकड़ों की प्रकृति को देखते हुए हमें लगता है कि , भारत में ही नही अपितु दुनिया भर में ,महत्त्वपूर्ण आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत और अवसर है ताकि एक देश इनका उपयोग महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दों और आंकड़ों से संबंधित चर्चाओं और विश्लेषण के लिए कर सकने में समर्थ हो । हमे विश्वास है कि नागरिकों को शासन की प्रक्रिया का एक और अधिक सक्रिय हिस्सा बनाने के रूप में, यह आने वाले वर्षों में और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा। इस से जुड़ा एक अन्य उद्देश्य यह भी है कि विभिन्न सामाजिक मीडिया स्रोतों का उपयोग करके भारत की युवा आबादी तक पहुंचना और युवा भारत के लिए आंकड़ों के उपयोग को अधिक रुचिकर और मात्र राय की अपेक्षा प्रथम साधन बनाना है ।

 

मार्च 2014 में, हमने एक समर्पित तथ्य जाँच उपक्रम www.factchecker.in का शुभारंभ किया जो कि सार्वजनिक जीवन जीने वाले लोगों द्वारा दिए गए बयानों और दावों की सटीकता और संदर्भता की जांच करेगा ।

 

इंडिया स्पेंड लोअर परेल,मुंबई में स्थित, खर्च एवं नीति अनुसंधान (स्पेंडिंग एंड पॉलिसी रिसर्च) फाउंडेशन की एक एक गैर लाभ परियोजना है, और दान आयुक्त, मुंबई के अंतर्गत एक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत है ।