Home » About  »  हमारी टीम

हमारी टीम

गोविन्दराज एथिराज , संस्थापक: वे एक टेलीविजन और प्रिंट पत्रकार एवम अगली पीढ़ी टेलीविजन समाचार की पहल करने वाले बूम समाचार के संस्थापक रहे हैं । वे भारतीय समाचार टेलीविज़न पर सामयिक शो में एंकर भी हैं – वर्तमान में वे पब्लिक सर्विस प्रसारक राज्यसभा या आर एस टीवी पर साप्ताहिक `पॉलिसी वॉच ‘ में काम कर रहे हैं । और उनके कार्यों में सबसे नवीन हैं हेड लाइन टुडे पर प्रसारित बॉटम लाइन – इसके अलावा वे बिजनेस स्टैंडर्ड जैसे समाचार पत्रों के लिए भी लिखते हैं ।

 

इससे पहले, वे ब्लूमबर्ग टीवी इंडिया के चीफ संस्थापक-संपादक रहे हैं , जो कि 2008 में मुंबई के बाहर शुरू की गई एक 24 घंटे प्रसारित होने वाली व्यापार समाचार सेवा है , यह ब्लूमबर्ग एलएलपी और भारत में यूटीवी समूह के बीच एक साझेदारी है। ब्लूमबर्ग टीवी इंडिया की स्थापना से पहले उन्होंने अख़बार की खबर के प्रचालन को डिजिटल या वेब मंच से एकीकृत करने के अपने विशिष्ट दृष्टिकोण के साथ, एक संपादक (न्यू मीडिया) के रूप में बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार के साथ काम किया । वे पांच साल तक सीएनबीसी-टीवी 18 और नवभारत टाइम्स के साथभी जुड़े रहे ।वे एस्पेन इंस्टीट्यूट, कोलोराडो के अध्येता रहे और 2014 में उन्हें बीएमडब्ल्यू (BMW) फाउंडेशन से जिम्मेदार नेतृत्व के लिए पुरस्कार भी दिया गया है।

 

ईमेल: govindraj@indiaspend.org

 

समर हलर्नकर , संपादक: आपने इंडियन एक्सप्रेस और इंडिया टुडे जैसे प्रकाशनों में 24 साल तक पत्रकार के रूप में काम किया है । उनका आखिरी असाइनमेंट हिन्दुस्तान टाइम्स के संपादक के रूप में था जहां उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर खबरों मेंसार्वजनिक हित के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की साथ ही पुर्नोत्थान और गरीबी से संबंधित मल्टी बिलियन डॉलर सब्सिडी कार्यक्रमों और प्रशासनिक सुधार में ग्राउंड ब्रेकिंग जांच पर ज़ोर दिया ।

 

वे अब भी हिंदुस्तान टाइम्स और मिंट के साथ एक स्तंभकार के रूप में सामाजिक और आर्थिक मुद्दों, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर लेखन कर रहे है। हाल ही में उन्होंने नीमन (Nieman) फाउंडेशन के साथ हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक फेलो के रूप में भारत के लिए मोबाइल फोन आधारित, जनहित पत्रकारिता मॉडल के लिए एक खाका तैयार किया है । वे कैलिफोर्निया-बर्कले विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर के पद पर भी कार्यशील हैं ।

 

हलर्नकर , दो पुस्तकों के लेखक भी हैं, “बारिश के पेड़ के नीचे निर्वाण” ( निर्वाणा अंडर द रेन ट्री )” , भारत के इंटरनेट क्रांति का एक प्रारंभिक क्रॉनिकल, और “रचनात्मक खाना पकाने (और अन्य संदिग्ध कारनामों) के लिए एक शादीशुदा आदमी की गाइड” ( अ मैरिड मैन ‘स गाइड टु क्रिएटिव कुकिंग एंड अदर डूबियस एडवेंचर्स)” , जिसमे उनके अपने आप खाना पकाने के प्रयोग हैं , यह उनके एक लोकप्रिय खाना पकाने स्तंभ से प्रेरित है । वे शादीशुदा हैं और उनकी एक चार साल की बेटी है , वे बेंगलूर में रहते हैं।

 

ईमेल: samar@indiaspend.org

 

ज्योति शंकरन, एसोसिएट संपादक: उनकी पिछली अंतिम भूमिका व्यापार समाचार चैनल ब्लूमबर्ग टीवी भारत में वरिष्ठ संपादक के रूप में रही । उन्होंने business-standard.com, व्यापार समाचार पत्र बिजनेस स्टैंडर्ड के ऑनलाइन संस्करण पर समाचार संपादक के रूप में काम किया है । ज्योति ने रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज, श्रीनगर से रासायनिक इंजीनियर के रूप में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है ।

 

ईमेल: jyothi@indiaspend.org

 

शिजिथ पी कुन्हिटी , उप संपादक: शिजिथ ने राइट चॉइस के लिए एक शोधकर्ता के रूप में , फाइनेंशियल एक्सप्रेस के लिए एक स्टाफ लेखक और इंडिया टुडे के लिए एक कॉपी एडिटर के रूप में काम किया है। उन्होंने सेंट लुइस वाशिंगटन विश्वविद्यालय और हिंदू कॉलेज, नई दिल्ली से अपनी शिक्षा हासिल की है । वह अपने व्यक्तिगत ब्लॉग पर फुटबॉल डेटा विसुअलिज़े करते हैं और उन्होंने उन्होंने कहा कि तीन हाफ मैराथन पूरे किए हैं । वे एक दिन एमेच्योर स्ट्रांगमैन (शौकिया दिग्गज )प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद करते हैं ।
 

ईमेल: shijith@indiaspend.org

 

प्राची सालवे, नीति विश्लेषक / लेखक: उन्हें दो परास्नातक डिग्रियां प्राप्त है। पहली मुंबई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में और दूसरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ ससेक्स , ब्रिटेन विश्वविद्यालय से विकास अध्ययन में प्राप्त की हैं । प्राची ने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से अर्थशास्त्र स्नातक किया है। वे विकास अध्ययन संस्थान (ब्रिटेन) और यंग फाउंडेशन (यूके) में एक अनुसंधान सहायक के पद पर कार्य कर चुकी हैं । प्राची ने ग्रीनपीस इंडिया में कोष संग्रहण संभाग में भी काम किया है।

 

ईमेल: prachi@indiaspend.org

 

सौम्या तिवारी, नीति विश्लेषक / लेखक: सौम्या ने लखनऊ विश्वविद्यालय (2008) से राजनीति विज्ञान में उच्च स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और 2010-2011 के दौरान, नैनीताल में कुमाऊं विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन विभाग में संकाय के रूप में काम किया है। उन्होंने सामाजिक अध्ययन संस्थान, हेग, नीदरलैंड (2012) से शासन, डेमोक्रेटाईज़ेशन और सार्वजनिक नीति में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया है और वे मुंबई के टाटा समाज विज्ञान संस्थान से विकास अध्ययन में पीएचडी कर रही हैं ।

 

ईमेल: saumya@indiaspend.org

 

चैतन्य मल्लापुर, नीति विश्लेषक / अनुसंधान लेखक: उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय (2014) से कला के परास्नातक(ऑनर्स) के अंतर्गत राजनीति में , तीसरा रैंक प्राप्त किया है। चैतन्य विल्सन कॉलेज, मुंबई (2012) से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री भी प्राप्त की है। उन्होंने दिसंबर 2013 में विधान भवन, नागपुर में हुए 43 संसदीय पाठ्यक्रम में मुंबई विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व भी किया है ।

 

ईमेल: chaitanya@indiaspend.org

 

अभीत सिंघ सेठी, नीति विश्लेषक / अनुसंधान लेखक: अभीत ने मणिपाल विश्विद्यालय से भूराजनीति और अंतरराष्ट्रीय संबंध में परास्नातक डिग्री प्राप्त की है, जहां उन्होंने विदेश नीति, राष्ट्रीय सुरक्षा, प्रचार और सार्वजनिक कूटनीति में विशेषज्ञता प्राप्त की है । उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से मास मीडिया में प्रमुख विषय पत्रकारिता में स्नातक किया है। अपने खाली समय में, अभीत चॉकलेट खाना , सूफी लोक संगीत सुन्ना और लगातार डॉक्टर हु देखना पसंद करते है।

 

ईमेल: abheet@indiaspend.org

 

शैबाज मुल्ला, सीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर – टैक्नोलॉजी एण्ड रिसर्च

 

उन्हें वेब अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में चार साल से अधिक अनुभव है। उनका पिछला अंतिम कार्य क्रोनोसिस हाइपर टेक्नोलॉजीज के साथ वेब डेवलपर के रूप में था, जहां उन्होंने वेब अनुप्रयोग विकास के प्रमुख चरणों पर काम किया जिसमे उन्होंने नए एल्गोरिदम और आर्किटेक्चर विकसित और डिजाइन किए । उन्होंने एक सह-निर्माता के रूप में , vaultoncloud.com जो की एक 256 बिट एन्क्रिप्टेड डाटा स्टोरेज सिस्टम है, भी विकसित किया है । उन्होंने कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पूरा किया है।

 

Email: shaibaz@indiaspend.org

 

मेघा देसाई, प्रशिक्षु वेब डेवलपर: मेघा ने मुंबई स्थित शिवाजीराव स. जोंधाले कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से वर्ष 2014 में कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की है । वे इससे पहले मुंबई में एक कंसलटेंसी फर्म में कार्यरत थीं जहाँ उन्होंने कई लाइव प्रोजेक्ट्स में अपना योगदान दिया और वेब डेवलपमेंट एवम एथिकल हैकिंग में प्रमाणपत्र हासिल किए हैं ।

 

ईमेल: megha@indiaspend.org

 

योगदानकर्ता:

 

अमित भंडारी, 10 वर्ष के अनुभव के साथ एक मीडिया, अनुसंधान और पेशेवर वित्तीय हैं । उन्होंने अतीत में नवभारत टाइम्स, डेक्कन क्रॉनिकल, ई टी नाउ और सीएलएसए के साथ काम किया है। उन्होंने आई टी-बीएचयू से बी-टेक (2001) और आईआईएम-अहमदाबाद से एमबीए (2003) की डिग्री प्राप्त की है।

 

ईमेल: amitbhandari1979@gmail.com