एर्नाकुलम और बेंगलुरु: कार्तिक नाइक 40 साल के हैं और वे केरल के एर्नाकुलम में नेट्टूर क्षेत्र में राजमिस्त्री के सहायक के रूप में काम करते हैं। यहां ज्यादातर मजदूर पुरुष हैं और ओड‍िश से हैं। राज्य की विधानसभा और लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं। मतदान की तारीख नजदीक है। वोट देने के सवाल के जवाब में कार्तिक कहते हैं क‍ि उन्‍हें वोट देने के लिए 1,800 किलोमीटर दूर गंजम जिले के अपने गृहनगर सुरदा जाना होगा, जो संभव नहीं है। कार्तिक ने कहा, "मैं सिर्फ वोट देने के लिए अपनी नौकरी छोड़कर घर नहीं जा सकता और यात्रा और अन्य खर्चों पर पैसा खर्च नहीं कर सकता।"

उनके विपरीत उनके रूममेट बाबूलाल नाइक एक साल के बाद बहुत जरूरी छुट्टी के लिए घर लौट रहे थे जो चुनावों के साथ भी मेल खाता है। दोनों अनुसूचित जाति पैनो समुदाय से हैं और लगभग तीन दशकों से एक साथ ओडिशा, सूरत, अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई और एर्नाकुलम में काम किया है।

प्रवासी श्रमिक भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 10% का योगदान करते हैं। लेकिन चुनाव के दौरान अपने वोट का प्रयोग करना कई लोगों के लिए एक संघर्ष जैसा है। क्‍योंक‍ि वोट देने के लिए उन्‍हें अपने घर लौटना होता और इस दौरान वे काम नहीं करते ज‍िस वजह से उन्‍हें अपनी सैलरी का नुकसान उठाना पड़ता है। इसके अलावा घर आने, जाने में पैसे भी खर्च होते हैं। एर्नाकुलम में काम करने वाले ओडिशा, पश्चिम बंगाल और असम के अंतरराज्यीय प्रवासी श्रमिकों ने इंडियास्पेंड को बताया कि इस प्रकार उनके पास कोई व‍िकल्‍प बचता ही नहीं।

2019 के आम चुनाव में 30 करोड़ मतदाताओं ने मतदान नहीं किया जो रूस की आबादी का दोगुना या यूके, स्पेन, फ्रांस, पुर्तगाल, नीदरलैंड और जर्मनी की संयुक्त आबादी से अधिक है। विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि 30 करोड़ गैर-मतदाता सभी प्रवासी श्रमिक नहीं हैं। लेकिन प्रवासी श्रमिकों सहित विभिन्न समूहों की गतिशीलता की कमी का मुद्दा उनके मतदान के अधिकार को बाधित करता है।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार देश के अंदर काम के लिए घर दूर जाना कम मतदान की एक बड़ी वजह है। 2023 की शुरुआत में ईसीआई ने बहु-विषयक राजनीतिक दलों से निर्वाचन क्षेत्र प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (आरवीएम) पर चर्चा की और प्रतिक्रिया मांगी। लेकिन मार्च 2023 में सरकार ने संसद को सूचित किया कि घरेलू प्रवासियों के लिए दूरस्थ मतदान शुरू करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

प्रवासी श्रमिकों ने कहा कि यह आदर्श होगा यदि वे अपने गृह राज्यों की यात्रा करने के बजाय कार्यस्थल पर वोट डाल सकें। इस विकल्प के अभाव में 44 द‍िनों तक चलने वाले चुनाव में प्रवासी श्रमिकों की भागीदारी की उम्‍मीद बहुत कम है।

प्रवासी वोट डालने के लिए नौकरी, आय खोने का जोखिम नहीं उठा सकते

अस्थायी प्रवासी श्रमिक असुरक्षित हो जाते हैं क्योंकि उन्हें वोट डालने के लिए अपने गृह राज्य, अपने गांव जाना पड़ता है और इस दौरान उन्‍हें अपनी दैनिक मजदूरी छोड़नी पड़ती है।

कार्तिक और बाबूलाल खेतिहर मजदूरों और सीमांत किसानों के बच्चे हैं और कभी स्कूल नहीं गए। भारत के आर्थिक उदारीकरण के कुछ साल बाद 1990 के दशक के अंत में उन्होंने प्रवासी मजदूरों के रूप में काम करना शुरू किया। तीन दशकों से वे 8 से 12 घंटे तक काम कर रहे हैं और इस दौरान उनकी दैनिक मजदूरी 100 रुपए से बढ़कर 900 रुपए हो गई है। वे जो पैसा बचाते हैं, वह आमतौर पर हर हफ्ते अपने परिवारों को भेज देते हैं।

कार्तिक ने कहा, "मुझे ज‍ितना काम मिलता है, उसके आधार पर मैं लगभग 4,000 रुपए भेजता हूं।"

उन्होंने याद किया कि सूरत में एक करघा कारखाने में काम करने के 13 वर्षों में उन्होंने हर दिन 12 घंटे खड़े होकर बिताए और काम ऐसा था क‍ि इससे उनकी आंखों की रोशनी को प्रभावित हुई। वह केरल चले गए क्योंकि उन पर एक साहूकार का 50,000 रुपए बकाया था जो उन्होंने अपनी शादी के लिए उधार लिया था और उन्होंने सुना था कि दक्षिणी राज्य में मजदूरी बेहतर थी।

कोविड महामारी ने उनकी कमाई की क्षमता पर असर डाला और उन्हें ओडिशा के गंजम जिले के सुरदा में लगभग दो साल बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा जहां वे प्रतिदिन लगभग 300 रुपए कमाते थे। वह अब केरल वापस आ गए हैं और खोए हुए समय की भरपाई करने की कोशिश कर रहे हैं। वे कहते हैं क‍ि अपने घर जाने के लिए उन्‍हें दो द‍िन यात्रा करनी होगी इसमें लगभग 4,000 रुपए का खर्च आएगा। ऐसे में उनके लिए काम और मजदूरी के दिन खोना संभव नहीं है।

“अगर मैं यहां वोट कर पाता तो अच्छा होता। मुझे इतना पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा,'' कार्तिक ने कहा।

स्‍वीर पेरुंबवूर के पलक्कट्टुथजम क्षेत्र की है जिसे स्थानीय रूप से भाई कॉलोनी के रूप में पहचाना जाता है जहां असम और पश्चिम बंगाल के प्रवासी रहते हैं, यह क्षेत्र देर शाम तक गुलजार रहता है। भाई केरल में पुरुष प्रवासी श्रमिकों के लिए एक शब्द है।

ईसीआई घरेलू प्रवासियों की परिस्थितियों से अवगत है। इसमें कहा गया था कि आरएमवी यदि लागू किया जाता है तो प्रवासियों के लिए सामाजिक परिवर्तन का कारण बन सकती है और अपनी जड़ों से जुड़ सकती है क्योंकि कई बार वे विभिन्न कारणों से अपने कार्यस्थल पर खुद को नामांकित करने के लिए अनिच्छुक होते हैं।"

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पॉपुलेशन साइंसेज के प्रवासन और शहरी अध्ययन विभाग के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख राम बाबू भगत ने कहा कि रिमोट वोटिंग ही एक मात्र समाधान नहीं है। वे कहते हैं, "मतदान संबंधी चुनौती प्रवासन के मुद्दे तक ही सीमित नहीं है बल्कि गतिशीलता का एक बड़ा मुद्दा है।" उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में छात्र प्रवासी और भारतीय पासपोर्ट रखने वाले प्रवासियों को भी वोट डालने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

मौसमी प्रवासियों के राजनीतिक समावेशन पर पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में सर्वेक्षणों के आधार पर आजीविका ब्यूरो की 2010-11 की रिपोर्ट में कहा गया है कि "बड़ी संख्या में प्रवासी चुनावी प्रक्र‍िया में भाग लेने में असमर्थ हैं, फ‍िर बात चहे उनके गांव की हो या फ‍िर जहां वे काम कर रहे होते हैं।”

अध्ययन से पता चला कि लगभग 60% उत्तरदाता कम से कम एक बार चुनाव में मतदान करने से चूक गए क्योंकि वे रोजी-रोटी के विकल्पों की तलाश में घर से दूर थे। इसमें अगर कम दूरी की आवाजाही को जोड़ द‍िया जाये तो ये संख्‍या बढ़कर 83% हो गई, जबकि कम दूरी से वापस लौटना आसान था।

अध्ययन से पता चला कि 54% प्रवासी कभी वोट देने के लिए लौटे। उनमें से अधिकांश (65%) अपने पिछले पंचायत चुनावों में मतदान करने के लिए वापस गए, जबकि क्रमशः 54% और 44% ने पिछले राज्य या संसदीय चुनावों में मतदान किया। पंचायत चुनावों में अधिक भागीदारी की वजह के बारे में बताया गया क‍ि करीबी रिश्तेदार या उसी समुदाय के सदस्य के चुनाव लड़ने के कारण सामाजिक दबाव बढ़ा ज‍िस वजह से वोट देने के लिए लौटना पड़ा।

नेट्टूर से लगभग 30 किमी दूर पेरुंबवूर के पलक्कट्टुथजम क्षेत्र की है जिसे स्थानीय रूप से भाई कॉलोनी के रूप में पहचाना जाता है जहां असम और पश्चिम बंगाल के प्रवासी रहते हैं, यह क्षेत्र देर शाम तक गुलजार रहता है। भाई केरल में पुरुष प्रवासी श्रमिकों के लिए एक शब्द है।

मुर्शिदाबाद के 28 वर्षीय निर्माण श्रमिक रेंटो सेख, जो पास में ही रहते हैं, स्पष्ट हैं कि वह वोट देने के लिए घर नहीं जाएंगे। उन्होंने आखिरी बार 2023 के पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में मतदान किया था क्योंकि उस समय वह एर्नाकुलम से 2,500 किलोमीटर दूर मुर्शिदाबाद में अपने परिवार से मिलने गए थे।

आठ साल तक केरल में काम करने वाले सेख प्रतिदिन 800 रुपए कमाते हैं जो कि मुर्शिदाबाद में मिलने वाली मजदूरी से चार गुना है। “गांव में होता तो वोट देने के बारे में सोचता। वहां काम के नाम पर बस खेतों में मजदूरी है ज‍िसके 200 रुपए म‍िलते हैं। हम अपना पेट कैसे भर सकते हैं और अपने बच्चों की शिक्षा का समर्थन कैसे कर सकते हैं?” वह पूछते हैं।

बड़ी संख्या में प्रवासी मतदान के लिए पंजीकृत नहीं हैं। भारत में मतदान एक वैधानिक अधिकार है न कि मौलिक अधिकार, जिसका अर्थ है कि वोट देने के लिए पंजीकरण करके दावा किया जाना चाहिए, अश्वनी कुमार, सामाजिक वैज्ञानिक और डीन, स्कूल ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस), मुंबई, कहते है। “यह हाशिए पर रहने वाले समूहों को प्रभावित करता है। चुनावों में 30 करोड़ मतदाताओं का गायब होना लोकतंत्र की गहराई के बीच विरोधाभासी रूप से एक बड़ी लोकतांत्रिक कमी है।''

मुर्शिदाबाद के 28 वर्षीय रेंटो सेख की वोट देने के लिए घर लौटने की योजना नहीं है। “हमें वहां कृषि कार्य के लिए 200 रुपए मिलते हैं। हम अपना पेट कैसे भर सकते हैं और अपने बच्चों को अच्‍छी श‍िक्षा कैसे दे सकते हैं?” वह पूछते हैं।

लेकिन 26 वर्षीय नजरुल इस्लाम जैसे लोग भी हैं जो एक प्लाईवुड फैक्ट्री कर्मचारी हैं और असम के नागांव के रहने वाले हैं। वे अपने युवा परिवार के साथ वापस जा रहे हैं। उनका अनुमान है कि परिवार को एर्नाकुलम से लगभग 3,400 किमी की दूरी तय करके वोट देने के लिए वापस आने में 12,000 रुपए का खर्च आएगा।

नजरूल ने कहा, "केरल वापस आने पर मुझे नई नौकरी ढूंढनी होगी।" "वोट देकर हमें कुछ नहीं मिलता, लेकिन मैं वोट करता हूं।" वह 13 साल की उम्र से केरल में रह रहे हैं और 2016 के राज्य चुनावों और 2019 के आम चुनावों में मतदान करने के लिए वापस गए। वह भी इसे पसंद करेंगे यदि वे पेरुंबवूर से दूर से मतदान कर सकें जिससे उन्हें पैसे की बचत होगी और जब वह लौटेंगे तो एक नया व्यवसाय खोजने की अनिश्चितताओं से भी बचेंगे।

असम के नगांव के एक प्रवासी श्रमिक नजरूल इस्लाम वोट देने के लिए वापस जाएंगे। उन्हें उम्मीद है कि उनके युवा परिवार के लिए एर्नाकुलम से 3,400 किलोमीटर की दूरी के लिए एक तरफ का खर्च लगभग 12,000 रुपए होगा।

इस्लाम और सेख दोनों ने कहा कि विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और संबंधित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्ट्री के नियमों की अधिसूचना के बारे में कुछ चिंताएं थीं, जिसके कारण उन्हें लगता है कि इस साल अधिक प्रवासी मतदान करने के लिए लौट रहे हैं। सीएए और एनआरसी असम और पश्चिम बंगाल में गर्म मुद्दे हैं। दोनों ने कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि जरूरत पड़ने पर उनकी जमीन और संबंधित पारिवारिक दस्तावेज तैयार रहें।

प्रवासियों का कहना है कि उन्हें अपने गृह राज्यों में राजनीतिक रूप से संबद्ध स्थानीय लोगों या स्थानीय निर्वाचित सदस्यों से फोन आते हैं और उनसे विभिन्न प्रकार के चुनावों के दौरान वापस लौटने और मतदान करने के लिए कहा जाता है।

असम के मोरीगांव के एक प्रवासी मोहम्मद तफजुल हक पेरुंबवूर स्थित सेंटर फॉर माइग्रेशन एंड इनक्लूसिव डेवलपमेंट (सीएमआईडी) में प्रवासियों की मदद करते हैं, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है। स्नातक हक ने मतदान कार्यक्रम के साथ एक महीने पहले घर लौटने की अपनी योजना आगे बढ़ा दी है। यह पहली बार है जब वह मतदान करने के लिए घर वापस आएंगे।

“कुछ लोगों से कहा गया था कि अगर उन्होंने वोट नहीं दिया तो उनका नाम मतदाता सूची या राशन कार्ड से काट दिया जाएगा [रद्द] कर दिया जाएगा। मैंने उन्हें सूचित कर दिया है कि यह झूठ है,'' असमिया भाषी मुस्लिम हक ने कहा। "लेकिन एनआरसी को लेकर चिंता है, ख़ासकर वहां बंगाली भाषी लोगों के बीच।"

इंडियास्पेंड ने ट‍िप्‍पणी के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मेल लिखा और उसे ईसीआई के महानिदेशक (मीडिया और संचार) बी नारायणन को फारवर्ड क‍िया और रिमोट वोटिंग और आरवीएम प्रोटोटाइप, इसकी प्रगति, डेटा और मौसमी प्रवासी श्रमिकों की मैपिंग की चुनौतियों पर सवाल पूछे। नारायणन ने अपने जवाब में कहा क‍ि ईसीआई इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा।

राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता- विशेषज्ञ

नवंबर 2015 में TISS मुंबई ने घरेलू प्रवासन और चुनावी भागीदारी में प्रवासियों के सामने आने वाले मुद्दों पर एक रिपोर्ट ECI को सौंपी। रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार और ईसीआई को "अपने निवास स्थान से दूर मतदान के अधिकार तक पहुंचने में आंतरिक/घरेलू प्रवासियों के सामने आने वाली कई बाधाओं पर तत्काल विश्वसनीय डेटा तैयार करने की आवश्यकता है"।

इसमें यह भी कहा गया है कि आंतरिक/घरेलू प्रवासियों/निर्वाचकों को वोट डालने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मौजूद रहने की आवश्यकता के कारण लगाए गए अनुचित प्रतिबंध को हटाने के लिए 2010 के जन प्रतिनिधित्व (संशोधन) अधिनियम की धारा 20 (ए) में संशोधन पर विचार कर राजनीतिक दलों को राष्ट्रीय परामर्श की आवश्यकता है।

TISS रिपोर्ट ने सुझाव दिया है कि ECI और राजनीतिक दल मतदाता के रूप में पंजीकरण करने के लिए घरेलू/आंतरिक प्रवासियों के लिए बहु-स्थानीय पहचान के रूप में जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 में उल्लिखित सामान्य निवासी को मानने पर विचार कर सकते हैं। इससे प्रवासियों को उस स्थान से मतदान करने में मदद मिलेगी जहां वे आमतौर पर निवासी नहीं हैं। वर्तमान में डाक मतपत्र सुविधा के माध्यम से बाहरी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए छूट केवल सेवा मतदाताओं, विशेष कार्यालय धारकों, चुनाव ड्यूटी पर मौजूद व्यक्तियों और निवारक हिरासत में रखे गए लोगों के लिए है।

आयोग ने "घरेलू प्रवासियों पर अधिकारियों की समिति" का गठन किया जो TISS रिपोर्ट और पार्टियों और विशेषज्ञों के साथ चर्चा पर निर्भर थी। हालाँकि इंटरनेट वोटिंग, प्रॉक्सी वोटिंग, डाक मतपत्र और प्रवासियों के लिए शीघ्र मतदान पर विचार किया गया था। लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की गई थी।

आयोग ने एक मजबूत मतदाता सूची बनाने की सिफारिश की ताकि प्रति मतदाता केवल एक ही पंजीकरण हो। इसमें रिमोट वोटिंग में पूर्व-पंजीकरण, घरेलू निर्वाचन क्षेत्रों में सत्यापन और विशेष बहु-निर्वाचन क्षेत्र के दूरस्थ मतदान केंद्रों की स्थापना शामिल होगी।

2015 TISS रिपोर्ट के प्रमुख लेखक और सामाजिक वैज्ञानिक अश्विनी कुमार का कहना है क‍ि ECI ने जनवरी 2023 में रिमोट वोटिंग के लिए एक प्रोटोटाइप तैयार किया था। लेकिन सभी प्रमुख दल पीछे हट गए।

वे आगे कहते हैं, "मतदान के माध्यम से घरेलू प्रवासियों को सशक्त बनाना एक आदर्श बदलाव है।" “वोट न देने वाले मतदाताओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रवासियों को [दूरस्थ स्थानों पर] मतदान करने देना राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर चुनावी परिणामों को काफी हद तक बदल सकता है। मतदाताओं का वोट न देना एक बहुत बड़ी लोकतांत्रिक कमी है।”

ईसीआई ने यह भी नोट किया कि प्रवास‍ियों का कोई केंद्रीय डेटाबेस नहीं है और अलग-अलग परिभाषाओं के कारण आंतरिक प्रवासन "एक विशिष्ट पहचान योग्य और गणनीय वर्ग" नहीं बनाता है। ईसीआई द्वारा जनवरी 2023 परामर्श के लिए चिह्नित मुद्दों में से एक यह था कि घरेलू प्रवासियों को कैसे परिभाषित और पहचाना जाए और क्या चुनाव से पहले आवेदन के आधार पर दूरस्थ मतदान को वैकल्पिक सुविधा के रूप में बढ़ाया जा सकता है।

2011 की जनगणना के अनुसार भारत में 45 करोड़ आंतरिक प्रवासियों में से 12% (5.4 करोड़) अंतरराज्यीय प्रवासी थे। लेकिन अस्थायी श्रमिकों का अनुमान अलग-अलग होता है और जनगणना में शामिल नहीं किया जाता है। भारत के आर्थिक सर्वेक्षण 2016-17 में कहा गया है कि रेलवे यात्री यातायात डेटा के आधार पर वार्षिक कार्य-संबंधित प्रवासन 0.9 करोड़ लोगों का था।

मानव विकास संस्थान और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा भारत रोजगार रिपोर्ट 2024 के अनुसार 2030 में भारत में प्रवासन दर लगभग 40% होने की उम्मीद है और शहरी आबादी लगभग 61 करोड़ होगी। रिपोर्ट में कहा गया है, "शहरी विकास में इस वृद्धि का बड़ा हिस्सा प्रवासन से आएगा।"

अप्रैल 2021 में श्रम मंत्रालय ने प्रवासी श्रमिकों पर एक सर्वेक्षण सहित पांच अखिल भारतीय सर्वे की घोषणा की थी। 2020 अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के नीति दस्तावेज में कहा गया है, "देश में अस्थायी श्रम प्रवासन का अनुमान 15 मिलियन से 100 मिलियन प्रवासी श्रमिकों के बीच है जो घटना की अस्पष्टता को इंगित करता है।"

प्रवासन पर पर्याप्त और व्यापक डेटा का अभाव कोविड के वर्षों में लॉकडाउन से संबंधित प्रवासी संकट के तुरंत बाद उजागर हुआ था। 24 मार्च, 2020 को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा से एक दिन पहले, सरकार ने संसद को बताया कि "प्रवासी श्रम कार्यबल का रिकॉर्ड/डेटा रखना संभव नहीं है" क्योंकि प्रवासी श्रमिक रोजगार की तलाश में अक्सर आगे बढ़ते हैं। 2011 में इंडियास्पेंड ने इस पर एक र‍िपोर्ट प्रकाश‍ित की थी।

“जनगणना हमें मौसमी और चक्रीय प्रवासियों के बारे में सूचित नहीं करती है। वे जनगणना का हिस्सा नहीं हैं,'' सीएमआईडी के कार्यकारी निदेशक बेनॉय पीटर ने कहा। "डेटा की अनुपस्थिति जवाबदेही से बचने के लिए सुविधाजनक है।"

कुमार ने कहा कि ईसीआई के पास घरेलू प्रवासी मतदाताओं पर राष्ट्रीय सर्वेक्षण करने के लिए सीमित संसाधन हैं और यह संभावना नहीं है कि अगले दो दशकों में ऐसा सर्वेक्षण किया जाएगा। “घरेलू प्रवासी मतदाता सर्वेक्षण जाति जनगणना की तुलना में पार्टियों को कोई चुनावी लाभ नहीं देंगे। यह एक लोकतांत्रिक विरोधाभास है जो लोकतांत्रिक घाटे की ओर ले जाता है। हालाँकि संसद में हमने इस पर कोई चर्चा नहीं सुनी है, [आइए] हम ईसीआई को श्रेय दें कि उसने वोट न देने वाले मतदाताओं और प्रवासियों के मुद्दे को उठाया है।''

प्रवासी महिलाओं पर पड़ेगा असर

2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार महिलाओं के प्रवासन का सबसे बड़ा कारण विवाह है और लगभग 97% विवाहित लोगों ने कहा शादी के बाद उन्‍हें घर से दूर जाना पड़ा। शादी के बाद खालिदा बेगम और पुंका बीबी क्रमशः नागांव और मुर्शिदाबाद से केरल चली गईं।

जब पुंका से दूरस्थ मतदान के बारे में पूछा गया तो वह इस बारे में स्पष्ट नहीं थे कि उनका वोट एर्नाकुलम में होने पर मुर्शिदाबाद में कैसे दिखाई देगा। लेकिन स्पष्टीकरण के बाद उन्हें लगा कि अगर घर जाने के बजाय एर्नाकुलम में वोट डालने की व्यवस्था होती तो यह अच्छा होता।

अपने पड़ोसी शेख की तरह वह और उनके पति मतदान नहीं करेंगे। "मैं एक प्लाइवुड फैक्ट्री में प्रतिदिन 450 रुपए कमाता हूं और एक महंगी यात्रा नहीं करना चाहता जिसमें एक तरफ का खर्च 4,000 रुपए होगा और जिसमें लगभग तीन दिन लगेंगे।"

खालिदा जिसने अपने बच्चे के जन्म के बाद काम करना बंद कर दिया था, वह भी वापस नहीं लौटेगी, क्योंकि उन्हें कर्ज चुकाना है। उनके पति ड्राइवर के रूप में प्रति माह लगभग 25,000 रुपए कमाते हैं। उन्होंने भी वोट देने में बाधा के रूप में एक बच्चे के साथ लंबी दूरी की यात्रा करने के खर्च और समस्याओं का हवाला दिया।

अश्विनी कुमार ने कहा, जब प्रवासी मतदान करने में सक्षम नहीं होते हैं तो सबसे बड़ी पीड़ा महिला प्रवासियों को होती है। “अगर लोगों को मतदान के अधिकार से सशक्त बनाया जाता है तो वे कल्याणकारी अधिकारों से भी सशक्त होते हैं। इसलिए यदि महिलाएं मतदान नहीं कर रही हैं तो उनके पास कल्याणकारी अधिकारों तक पहुंच नहीं है।”

ऐसे में इस समस्‍या का समाधान क्‍या है?

पिछले कुछ वर्षों में ईसीआई ने कश्मीरी प्रवासियों, मिजोरम के रियांग मतदाताओं और जम्मू के तलवाड़ा प्रवासियों के लिए विशेष प्रावधान प्रदान किए हैं। 2024 में भी कश्मीरी प्रवासियों के पास अपने निवास स्थान से वोट डालने के लिए विशेष प्रावधान हैं जो कि दायरा बढ़ाने के प्रयासों का संकेत देता है।

“डेटा की कमी है। हमें प्रवासन पर डेटा में सुधार करने की आवश्यकता है,” भगत ने कहा।

19 मार्च 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बिना राशन कार्ड के ईश्रम पोर्टल पर पंजीकृत लगभग 8 करोड़ अनौपचारिक श्रमिकों को कार्ड प्रदान किया जाना चाहिए। eShram पोर्टल ने 29.5 करोड़ असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत किया है। ईश्रम पर पंजीकृत चार में से लगभग तीन श्रमिक कृषि, घरेलू और घरेलू काम और निर्माण क्षेत्र में काम करते हैं। हालाँकि यह विशेष रूप से प्रवासी स्थिति का खुलासा नहीं करता है, लेकिन कई लोगों के प्रवासी श्रमिक होने की संभावना है।

“मुझे लगता है कि सरकार को यह भी जांचना चाहिए कि क्या उनके पास मतदाता पहचान कार्ड है। यदि नहीं तो कार्ड भी उपलब्ध कराए जाने चाहिए,” भगत कहते हैं।

पीटर ने महसूस किया कि प्रवासी श्रमिकों को केवल वोट देने के लिए घर लौटने के लिए पैसे देने के विकल्प की तुलना में दूरस्थ मतदान प्रासंगिक और व्यवहार्य है। उन्होंने सुझाव दिया कि गंजाम-सूरत या मुर्शिदाबाद-एर्नाकुलम जैसे प्रवासी गलियारों में एक पायलट अध्ययन किया जा सकता है और प्रतिक्रिया के आधार पर इसका विस्तार किया जा सकता है।

लेकिन हमें उन प्रवासियों के अनुपात को जानने की जरूरत है जो मतदाता सूची में हैं जहां वे मतदान करना चाहते हैं और प्रवासियों को मतदाता सूची में शामिल करने और उन्हें बेहतर जानकारी देने जैसे क्षेत्रों पर भी जोर देने की जरूरत है। वे आगे कहते हैं।