अफ्रीकी चीतों को भारत लाना एक उचित कदम नहीं: विशेषज्ञ

संरक्षणवादियों ने चीता ट्रांसलोकेशन को लोगों का ध्यान खींचने के लिए एक वैनिटी प्रोजेक्ट कहा है। हम बताते हैं क्यों

Update: 2022-09-20 07:32 GMT

मुंबई: भारत से अंतिम ज्ञात एशियाई चीतों के विलुप्त होने के 70 साल बाद मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से लाये गए आठ अफ्रीकी चीतों का स्वागत ज़ोर शोर से किया जा रहा है।

यह परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 सितंबर को उनके जन्मदिन पर शुरू की गई, जिसे चीतों के साथ-साथ उनके प्राकृतिक वास – घास के मैदानों के संरक्षण के लिए अपनी तरह की पहली संरक्षण परियोजना बताया जा रहा है।

लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में जंगली, मुक्त घूमने वाले अफ्रीकी चीतों के लिए आवास या शिकार की प्रजातियां नहीं हैं। यह परियोजना घास के मैदान संरक्षण के अपने उद्देश्य को पूरा नहीं करेगी, और सरकार को अन्य संकटग्रस्त प्रजातियों, जैसे कैराकल या स्याहगोश और ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के संरक्षण को प्राथमिकता देनी चाहिए।

"चीता" शब्द संस्कृत से आता है और इसका अर्थ है "चित्तीदार"। इस प्रजाति को मध्य भारत में प्राचीन नवपाषाण गुफा चित्रों में दर्शाया गया है। वर्तमान में ईरान में पाई जाने वाली उप-प्रजाति वही है जो 1940 के दशक में भारत से गायब हो गई थी, और 1952 में आधिकारिक तौर पर विलुप्त घोषित कर दी गई थी। भारत के जंगल में अंतिम चीता 1948 में दर्ज किया गया था, जब तीन चीतों को छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में साल के जंगलों में गोली मार दी गई थी। चीतों को 1970 के दशक के मध्य तक मध्य और दक्कन क्षेत्रों से देखे जाने की कुछ छिटपुट रिपोर्टें थीं।

चीता (एसिनोनिक्स जुबेटस) को 2021 की आईयूसीएन रेड लिस्ट ऑफ थ्रैटेनड स्पीशीज में 'कमजोर' के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। दुनिया में केवल 6,517 व्यस्क चीते बचे हैं। चीता बोत्सवाना, चाड, इथियोपिया, ईरान, केन्या, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे जैसे देशों का मूल निवासी है। एशिया में, चीता अब ईरान तक ही सीमित है, इसमें उप-प्रजाति ए.जे. वेनेटिकस, जिसे आमतौर पर एशियाई चीते के रूप में जाना जाता है शामिल है। हाल की एक समीक्षा से पता चला है कि ईरान में अब 50 से कम व्यस्क चीते बचे हैं।

ईरान में एशियाई चीतों की बहुत कम संख्या होने के चलते भारत सरकार ने ईरान की बजाय अफ्रीकी चीतों का अंतरमहाद्वीपीय स्थानांतरण करने का निर्णय लिया।

परियोजना का इतिहास

चीते को भारत वापस लाने की चर्चा 2009 में वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया द्वारा शुरू की गई थी। दुनिया भर के विशेषज्ञों और सरकारी अधिकारियों ने पुन: परिचय की संभावना का पता लगाने के लिए साइट सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया।

पूर्व चीता रेंज राज्यों – गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश को इसके लिए प्राथमिकता दी गई। मध्य भारतीय राज्यों के 10 सर्वेक्षण स्थलों में से, मध्य प्रदेश में कुनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) को इसके उपयुक्त आवास और पर्याप्त शिकार के आधार पर उच्चतम दर्जा दिया गया।

केएनपी 748 वर्ग किमी में फैला है, मानव बस्तियों से रहित है, श्योपुर-शिवपुरी पर्णपाती खुले वन परिदृश्य का हिस्सा है और 21 चीतों को बसाने की क्षमता रखता है। कुनो शायद देश का एकमात्र वन्यजीव स्थल है जहां पार्क के अंदर से गांवों का पूरी तरह से स्थानांतरण हुआ है। कुनो भारत की चार बड़ी बिल्लियों - बाघ, शेर, तेंदुआ और चीता - के आवास की संभावना भी प्रदान करता है और उन्हें अतीत की तरह सह-अस्तित्व की अनुमति देता है, एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया।

सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने 2013 में इन वार्ताओं को समाप्त कर दिया। गुजरात से केएनपी में एशियाई शेरों के स्थानांतरण पर चल रहे एक मामले में, न्यायालय ने नामीबिया से अफ्रीकी चीतों को भारत में लाने के विषय में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को फटकार लगाई। यह नोट किया गया कि कुनो अफ्रीकी चीतों के लिए एक ऐतिहासिक आवास नहीं है, और इस विदेशी प्रजाति को भारत में पेश करने से पहले एक विस्तृत वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया था।

"इस स्तर पर, हमारे विचार में, कूनो में एशियाई शेर से पहले अफ्रीकी चीतों को बसाये जाने का MoEF का निर्णय मनमाना और अवैध है और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत प्रदान की गई वैधानिक आवश्यकताओं का स्पष्ट उल्लंघन है। MoEF का कुनो में अफ्रीकी चीतों को बसाने का आदेश कानून की नजर में खड़ा नहीं हो सकता है और इसे रद्द कर दिया गया है," सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में अपने आदेश में कहा था। एशियाई शेर एक लुप्तप्राय प्रजाति है और गुजरात में एक अलग आबादी के रूप में मौजूद है।

जनवरी 2020 में, एक मामले में जहां राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने भारत में चीतों बसाने के लिए फिर से सुप्रीम कोर्ट से संपर्क किया, यह प्रस्तुत किया गया कि अफ्रीकी चीतों को सावधानीपूर्वक चुने गए आवास में प्रयोगात्मक आधार पर पेश किया जाएगा। एससी ने अंततः उसी वर्ष इसकी अनुमति दी, जबकि अफ्रीकी चीतों को बड़े पैमाने पर बसाने की व्यवहार्यता पर निर्णय लेने के लिए एक विशेषज्ञ समिति की नियुक्ति की। समिति में वन्यजीव संरक्षण के पूर्व निदेशक एम.के. रंजीत सिंह और मुख्य वन संरक्षक (उत्तराखंड), और महानिदेशक (वन्यजीव) धनंजय मोहन शामिल थे।

भारत सरकार ने 2021 में एक चीता कार्य योजना जारी की। चीतों को 15 अगस्त, 2022 तक भारत में पेश किया जाना था, लेकिन इसे एक और महीने आगे बढ़ा दिया गया। आखिरकार नामीबिया से चीतों को 17 सितम्बर को भारत लाया गया जिसके लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हफ़्तों तक तैयारियां की गई।

आठ चीतों (पांच मादा और तीन नर) को संशोधित यात्री जंबो जेट में लाया गया जो 16 सितंबर को विंडहोक, नामीबिया से रवाना हुए थे। विमान ने रात भर उड़ान भरी और दुसरे दिन सुबह ग्वालियर पहुंचे जिसके बाद चीतों को कुनो नेशनल पार्क में हेलीकाप्टर के माध्यम से स्थानांतरित किया गया।

यह अंतरमहाद्वीपीय स्थानान्तरण नामीबिया के लिए भी एक बड़ा कदम है, क्योंकि यह पहली है जब जंगली दक्षिण अफ्रीकी चीते को दुनिया में कहीं भी स्थानांतरित किया गया है। इस परियोजना की देखरेख कर रहे चीता संरक्षण कोष द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "इस उड़ान पर चीता न केवल एक नई आबादी के संस्थापक हैं बल्कि पूरी प्रजाति के खोजकर्ता और सद्भावना राजदूत हैं।" नॉन-स्टॉप उड़ान में चीतों तक पशु चिकित्सकों की पूर्ण पहुंच थी और अब भारतीय अधिकारी निगरानी के लिए इनके रेडियो-कॉलर लगाने के बाद 6 वर्ग किमी के घेरे में इनकी 'सॉफ्ट रिलीज' करेंगे।

क्षमता अनुमानों के आधार पर कूनो का 3,200 वर्ग किमी (वर्तमान 740 वर्ग किमी से ऊपर) क्षेत्र में फैला संभावित चीता आवास परिदृश्य पुनर्स्थापनात्मक उपायों और वैज्ञानिक प्रबंधन के साथ 36 चीतों के लिए शिकार का आधार प्रदान कर सकता है।

इस परियोजना में पांच साल की अवधि के लिए 39 करोड़ रुपये (5 मिलियन डॉलर) का बजट है। भारत का लक्ष्य चीते को एक शीर्ष शिकारी के रूप में अपनी कार्यात्मक भूमिका निभाने की अनुमति देना है, और चीते के ऐतिहासिक सीमा के भीतर प्राकृतिक विस्तार के लिए जगह प्रदान करना है, जिससे इसके वैश्विक संरक्षण प्रयासों में योगदान मिलता है। इस परियोजना का एक अन्य प्रमुख उद्देश्य खुले जंगल और सवाना प्रणालियों को बहाल करने के लिए संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए "करिश्माई प्रमुख और छतरी प्रजातियों" के रूप में चीते का उपयोग करना है जिससे जैव विविधता को लाभ होगा।

केंद्र सरकार ने 9 सितंबर से स्कूलों में चीता संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान चलाया है, जिसमें 12 राज्यों के 17,000 से अधिक छात्र शामिल हैं। स्थानीय समुदायों के लिए जन जागरूकता अभियानों को औपचारिक रूप दिया गया है, जिसे "चिंटू चीता" नामक एक स्थानीय शुभंकर के साथ चीता मित्र कहा जाएगा।

चीतों को बचाने के लिए ना केवल इसके शिकार-आधार, जिसमें कुछ खतरे वाली प्रजातियां शामिल हैं, बल्कि घास के मैदानों और खुले वन पारिस्थितिकी तंत्र की अन्य लुप्तप्राय प्रजातियों को भी बचाना होगा, सरकार की कार्य योजना ने नोट किया था। "इनमें से काराकल, भारतीय भेड़िया और बस्टर्ड परिवार की तीन लुप्तप्राय प्रजातियां हैं- हौबारा, लेसर फ्लोरिकन (खरमोर) और सबसे लुप्तप्राय, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (जीआईबी)।"

अल्पावधि के लिए परियोजना की सफलता के लिए सरकार के मानदंड में पहले वर्ष के लिए लाये गए चीता का 50% जीवित रहना; केएनपी में चीतों का घरेलू रेंज स्थापित करना; चीतों का जंगल में सफलतापूर्वक प्रजनन; जंगल में जन्मे शावकों का एक वर्ष से अधिक समय तक जीवित रहना, और F1 पीढ़ी, यानी पहली संतान का सफलतापूर्वक प्रजनन करना शामिल है।

यदि पेश लाये गए चीते जीवित नहीं रहते हैं, या पांच साल में प्रजनन करने में विफल होते हैं तो परियोजना को विफल माना जायेगा। "ऐसे मामले में, वैकल्पिक रणनीतियों या बंद करने के लिए कार्यक्रम की समीक्षा करने की आवश्यकता है," कार्य योजना ने सिफारिश की है।


विशेषज्ञों की चिंता

वरिष्ठ संरक्षणवादी और वन्यजीव पर लगभग 40 पुस्तकों के लेखक वाल्मीक थापर चिंतित हैं कि क्या चीते भारत के जंगलों में जीवित रहेंगे।

थापर ने इंडियास्पेंड को बताया, "हमारे पास जंगली, मुक्त घूमने वाले चीतों के लिए आवास या शिकार की प्रजातियां नहीं हैं।" "अधिकारियों को जंगल के चीतों का कोई अनुभव या समझ नहीं है। अफ्रीकी चीता अगर कुनो में छोड़े जाते हैं तो केवल अल्पावधि में ही जीवित रहेंगे और वह भी अगर बार-बार शिकार दिए जाने पर। भारत कभी भी अफ्रीकी चीतों का प्राकृतिक घर नहीं था। उन्हें आयात किया गया था, पालतू और शिकार के लिए प्रशिक्षित। वे रॉयल्टी के लिए पालतू जानवर थे। ऐतिहासिक रूप से, 300 वर्षों से हमारे पास लोगों के घरों से भागने के अलावा चीतों की कोई स्वस्थ आबादी नहीं है। मुझे इस परियोजना से कुछ भी उम्मीद नहीं है और मेरा मानना ​​​​है कि हमें अपनी स्वदेशी प्रजातियों की देखभाल करनी चाहिए और ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए विदेशी एलियंस पर पैसा या जनशक्ति।"

वन्यजीव जीवविज्ञानी और संरक्षण वैज्ञानिक रवि चेल्लम, जो केएनपी में एशियाई शेरों के स्थानान्तरण की वकालत कर रहे हैं, का मानना ​​है कि चीता परियोजना एशियाई शेरों को गुजरात से बाहर ले जाने से रोकने का एक तरीका है।

चेल्लम ने कहा, "शेरों के स्थानांतरण को रोकने के लिए यह चीतों को बसाना खराब रूप से नियोजित किया जा रहा है। इसमें संरक्षण, विज्ञान या तर्क कहां है? उन्होंने उच्चत्तम न्यायालय के स्पष्ट आदेश के बावजूद शेरों को गुजरात में रखने का फैसला किया है।"

यह समझाते हुए कि उन्हें क्यों लगता है कि यह चीता परियोजना एक वैनिटी प्रोजेक्ट है, चेल्लम ने कहा कि अगर 15 वर्षों में भारत में सबसे अच्छी स्थिति में केवल 21 चीता होंगे, तो यह चीता को एक शीर्ष शिकारी के रूप में कैसे स्थापित करेगा और घास के मैदानों को भी बचाएगा? एक चीते के लिए आवश्यक औसत क्षेत्र 100 वर्ग किमी है, जिसका अर्थ है कि कुनो केवल सात से आठ चीतों को पाल सकता है।

"चीतों को दशकों से गहन प्रबंधन की आवश्यकता होगी। सरकार ने अभी भी एशियाई शेरों, जिनकी संख्या दुनिया में केवल 700 है, को गिर, गुजरात से केएनपी तक स्थानांतरित करने के लिए अदालत के साल 2013 के आदेश को लागू नहीं किया है। लेकिन, अफ्रीका से चीतों, जिनकी संख्या दुनिया में लगभग 7,000 है, को लाने के लिए साल 2020 के आदेश को उन्होंने जल्दी से लागू कर दिया। कौन अधिक संकटग्रस्त है? उनका दावा है कि उनके पास ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के आवासों में बिजली लाइनों को ज़मीन में डालने के लिए धन नहीं है, लेकिन उनके पास चीतों के बेहद महंगे ट्रांस-कॉन्टिनेंटल मूवमेंट इसके लिए आवश्यक धन है?" चेल्लम ने पूछा।

वन्यजीव संरक्षणवादी और राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड (NBWL) की पूर्व सदस्य प्रेरणा सिंह बिंद्रा ने यह भी कहा कि वह चीता स्थानांतरण परियोजना को संरक्षण परियोजना के रूप में वर्गीकृत नहीं करेंगी।

"अगर हम संरक्षण प्राथमिकताओं के बारे में बात करते हैं, तो एशियाई शेर की केवल एक ही आबादी है जो इसे बीमारी जैसे कारणों से विलुप्त होने के लिए कमजोर बना रही है। साल 2018 में गिर आबादी में कुत्ते की बीमारी – कैनाइन डिस्टेंपर – ने शेरों के दूसरे घर की खोज को ज़रूरी बनाया," बिंद्रा ने कहा।

"हम कई जटिल संरक्षण समस्याओं से जूझ रहे हैं जैसे मानव-वन्यजीव संघर्ष, आवास की हानि और विखंडन, अवैध शिकार आदि। ऐसी परियोजनाएं (जैसे चीता) वन्यजीवों और पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण के हमारे मूल उद्देश्य के लिए ध्यान भटकने वाली हैं। एक और मुद्दा यह है कि चीता बड़ी बिल्लियों में से एक है, और एक वर्ष में 1,000 वर्ग किमी से अधिक क्षेत्रों में यात्रा करने के लिए जाना जाता है। ऐतिहासिक रूप से, भारत ने अपने घास के मैदानों का लगभग 90% से 95%, जिसमे से 31% सिर्फ 2005-15 के बीच एक दशक में, खो दिया है। अगर चीते को कभी जंगल में लौटा दिया गया तो वह कहाँ घूमेगा?" बिंद्रा ने पूछा।

इसके बजाय, बिंद्रा का मानना ​​​​है कि भारत को पहले अपने घास के मैदानों को बचाने की जरूरत है - न कि उन्हें बंजर भूमि मानने की। उन्होंने कहा कि हमारे घास के मैदानों में ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, लेसर फ्लोरिकन, भेड़िये आदि जैसी करिश्माई और लुप्तप्राय प्रजातियों की एक अद्भुत श्रृंखला है, और हमारी प्राथमिकता उन्हें संरक्षित करना होना चाहिए।

इंडियास्पेंड ने चीतों के अस्तित्व के संबंध में विशेषज्ञों द्वारा उठाई गई चिंताओं पर एमओईएफसीसी को लिखा है, और पूछा है कि क्या एशियाई शेरों के स्थानांतरण को रोका जा रहा है। प्रतिक्रिया मिलने पर यह कहानी अपडेट की जाएगी।

(इंडियास्पेंड के साथ एक इंटर्न प्रीति यादव ने इस कहानी में योगदान दिया।)

(यह खबर इंडियास्पेंड में प्रकाशित की गई खबर का हिंदी अनुवाद है।)

(हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। कृपया respond@indiaspend.org पर लिखें। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।)


Similar News