millets_620

कर्नाटक के रायचूर में बाजरे का खेत। नई सरकार ने मोटे अनाज को भारतीय आहार में फिर से शामिल करने का प्रस्ताव रखा है। बाजरे में चावल और गेहूं से अधिक लोहा, कैल्शियम और खनिज सामग्री है।

केंद्र सरकार ने स्कूलों में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम में ज्वार , बाजरा और रागी जैसे मोटे अनाजों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही सरकारी सब्सिडी वाले खाद्य कार्यक्रम को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से संचालित करने का प्रस्ताव भी है, कृषि सचिव एस. के. पटनायक ने हाल ही में ऐसी जानकारी दी है।

यह घोषणा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की शुरूआत के पांच साल बाद हुई है, जो वितरण के मोटे अनाज प्रदान करता था और कभी मोटा अनाज भारत का प्रमुख आहार था। पीडीएस लाभार्थी, भारत के 813 मिलियन गरीब लोग और इसकी ग्रामीण आबादी के लगभग 75 फीसदी और इसके शहरी आबादी के 25 फीसदी को 1 रुपए प्रति किलोग्राम पर मोटा अनाज मिलेगा।

अभी तक, केवल कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे कुछ राज्यों ने मोटा अनाज उपलब्ध कराया है और वह भी केवल कुछ ही इलाकों में ही।

हालांकि, उपलब्ध कराने से पहले सरकार पीडीएस के माध्यम से मोटे अनाज में बदलाव करेगी। ‘इंडियन इन्स्टिटूट ऑफ मिलेट्स रिसर्च’ के निदेशक विलास ए टोनापी ने इंडियास्पेंड से बात करते हुए बताया कि , "मोटे अनाजों के रूप में बाजरा वितरित करने के बजाय, सरकार ने इसे एक नई 'न्यूट्रीसिरीयल्स' श्रेणी में ब्रैकेट करने का प्रस्ताव दिया है।

गेहूं और चावल की तुलना में अब मोटे अनाज के बेहतर पोषण संबंधी प्रोफाइल के बारे में जागरूकता बढ़ रही है - इस प्रकार प्रमुख भोजन अब तक पीडीएस के माध्यम से और बड़े पैमाने पर उपभोक्ताओं के भोजन वरीयता के माध्यम से वितरित किए जा रहे हैं। उच्च लोहा, कैल्शियम और गेहूं और चावल की तुलना में समग्र खनिज सामग्री के कारण मोटे अनाज भारत की कुपोषण की समस्या को दूर करने में मदद करने की क्षमता रखती है। इस तथ्य के संबंध में इंडियास्पेंड ने अगस्त 2016 की रिपोर्ट में बताया है।

भारत में आधे से अधिक महिलाएं और बच्चों, और पांच पुरुषों में से एक एनेमिक है। इस वजह से वे उत्पादक कामों में हिस्सा नहीं ले पाते हैं और वर्ष 2016 में भारत के कुल घरेलू उत्पाद को 22.64 अरब डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ है। ये आंकड़े वर्ष 2017-18 के स्वास्थ्य बजट से तीन गुना से ज्यादा है। इस संबंध में इंडियास्पेंड ने नवंबर 2017 की रिपोर्ट में भी बताया है।

भारत में बढ़ते मधुमेह के मामलों का एक कारण कुपोषण भी है, जैसा कि हमने दिसंबर 2015 की रिपोर्ट में बताया है। मधुमेह अब शहरी गरीबों के साथ ही समृद्ध लोगों को भी प्रभावित कर रहा है। मोटे अनाज पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करना आसान नहीं है। वर्ष 2010-11 और 2014-15 के बीच भारत का औसत वार्षिक मोटा अनाज उत्पादन 17.7 9 मिलियन टन था। यह 215 मिलियन टन चावल और गेहूं के दसवें हिस्से से भी कम है। इस प्रकार, बाजरे का बड़े पैमाने पर खरीद भारत के फसल पैटर्न में एक क्रांतिकारी परिवर्तन की सिफारिश करता है।

टोनापी कहते हैं, "हां, सरकार अनाज बढ़ाने के लिए, विशेष रूप से बारिश पर निर्भर क्षेत्रों में अधिक किसानों को प्रोत्साहित करेगी।"मोटे अनाज का पुनरुत्थान, खेती की आय और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने के बाद भारत के अस्थिर कृषि क्षेत्र को लाभ पहुंचा सकता है । यह जलवायु परिवर्तन-ट्रिगर वाले सूखा की स्थिति में पर्याप्त भोजन और पोषण की दिशा में एक कदम भी हो सकता है, क्योंकि गेहूं और चावल की तुलना बाजरा जैसे मोटे अनाज मजबूत फसल होते हैं।

मोटे अनाज की जगह गेहूं और चावल के उपयोग से स्वास्थ्य, पर्यावरण पर असर

मोटे अनाज को औसत भारतीय आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने में भोजन की वरीयता प्रवृत्ति को पीछे जाकर देखना होगा, जो कि पिछले 50 सालों में बदला है।

1960 के दशक तक मोटा अनाज ही प्रमुख भोजन रहा है, जो बाद में गेहूं और चावल से बदला गया, जैसा कि अगस्त 2016 में इंडियास्पेंड ने अपनी रिपोर्ट में बताया है। 2010 तक, ज्वार और बाजरा की औसत वार्षिक प्रति उपभोग 32.9 किलोग्राम से 4.2 किलोग्राम पर थी, जबकि गेहूं की खपत लगभग 27 किलो से 52 किलो तक दोगुना हो गया है।

ग्रामीण भारत में, यह परिवर्तन पीडीएस के माध्यम से सस्ते में गेहूं और धान को उपलब्ध बनाने का स्पष्ट परिणाम था, पीडीएस कम कैलोरी सेवन के साथ जुड़े कुपोषण को कम करने के लिए एक पहल थी।राष्ट्रीय रेनफैड क्षेत्र प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक दलवाई ने इंडियास्पेंड को बताया, "1965 में खाद्य असुरक्षा इतनी व्यापक थी कि इस स्थिति से निपटने के लिए सक्रिय रूप से गेहूं और धान को बढ़ावा दिया गया।"

शहरी भारत में यह विश्वास है कि गेहूं और चावल मोटे अनाज से बेहतर हैं और आहार विकास का सबसे बड़ा कारण है। खाद्य सुविधा ने भी भूमिका निभाई है। बिस्कुट, केक और नूडल्स जैसे मशीनीकृत उत्पाद के लिए गेहूं का विशेष रुप से योगदान है।

मोटा अनाज अधिक पौष्टिक और उपज के लिए कम संसाधन की जरूरत

विशेष रूप से प्रसंस्कृत गेहूं आधारित पैकेज वाले खाद्य पदार्थों का सच यह है कि इसमें ज्यादा कैलोरी (कार्बोहाइड्रेट) हो सकती है, लेकिन ये ज्यादा पौष्टिक नहीं होते।

गेहूं और चावल की तुलना में मोटे अनाज में अधिक लोहा, कैल्शियम और खनिज है। अगस्त, 2016 में इंडियास्पेंड सारिणी की तुलना की गई, जिसे यहां पुन: प्रस्तुत किया गया है। ‘इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-आरिड ट्रॉपिक्स’ (आईसीआरआईएसएटीए) के प्रमुख वैज्ञानिक एस के गुप्ता कहते हैं कि आम तौर पर उनमें चावल और गेहूं की तुलना में कम ‘ग्लाइकेमिक इंडेक्स’ होता है, जिसके कारण मोटा अनाज भारत की बढ़ती मधुमेह की महामारी को रोकने में मदद कर सकता है।

Source: Nutritive Value of Indian Foods, National Institute of Nutrition

गेहूं और धान की तुलना में मोटे अनाजों को पैदा करने में कम संसाधनों की जरूरत होती है। मिसाल के तौर पर, बाजरा और रागी के लिए धान की तुलना में एक तिहाई पानी की आवश्यकता होती है, 1,250 मिमी बारिश की तुलना में 350 मिमी, जैसा कि इंडियास्पेंड अगस्त 2016 की रिपोर्ट में बताया है। दलवई बताते हैं, "मोटे अनाज खराब मिट्टी में अच्छी तरह से उग सकते हैं और चावल और गेहूं की तुलना में कम पानी की खपत करते हैं।"

हर भारतीय को चाहिए अधिक पोषण, कैलोरी नहीं

आधिकारिक रूप से पीडीएस द्वारा कवर किए गए सभी जरूरतमंद भारतीयों के लिए सरकार ने ध्यान दिया है कि उनके आहार से क्या गायब है?

दलवई कहते हैं कि, "भारत ने अपने भोजन की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में अच्छा काम किया है, इससे हमें पोषक सुरक्षा की पूर्ति के लिए काम करने का अवसर मिलता है और हम पाते हैं कि बाजरा उद्देश्य प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। मोटे अनाज को बढ़ावा देने में, भारत का ध्यान खाद्य सुरक्षा से पोषण सुरक्षा में बदल रहा है। "

जबकि ग्रामीण भारत पीडीएस में सस्ता अनाज को शामिल करने के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकता है, शहरी भारत एक अलग कहानी हो सकती है।

मोटे अनाज के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को प्रस्तावित किया है कि 2018 को अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज का वर्ष घोषित किया जाए।

सरकार को मोटे अनाज और बाजरा-आधारित सुविधा वाले खाद्य पदार्थों का निर्माण करने के लिए अधिक उद्यमियों की जरुरत होगी, जो शहरी उपभोक्ताओं को प्रभावित करे। लेकिन उद्यमी चाहते हैं कि सरकार मोटे अनाज और बाजरा-आधारित उत्पादों के मूल्य निर्धारण को अधिक आकर्षक बनाने के लिए नीतियों में बदलाव करे।

खुदरा बिक्रेता कंपनी नैचुरली योर्स के सीईओ विनोद कुमार कहते हैं, "पैकेज किए गए बाजरे पर 5 फीसदी माल और सेवा कर लगता है, जबकि संसाधित बाजरा उत्पादों जैसे नूडल्स पर 18 फीसदी कर लगता है, जिससे उत्पाद की कीमत बढ़ जाती है। यदि बाजरा की खपत को बढ़ावा देने में सरकार की वास्तव में दिलचस्पी है, तो उसे कर में कुछ छूट देनी चाहिए।"

किसानों की आमदनी को बढ़ा सकते हैं मोटे अनाज और बाजरा

पिछले कुछ वर्षों में बाजरा के पोषण संबंधी मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना, खासकर कुटकी, कोडोन, ककुम और सानवा ने अपने सीमित आपूर्ति पर दबाव डाला है।

टोनापी कहते हैं, “भारत छोटी छोटी वस्तुओं की आपूर्ति में 45 फीसदी की कमी का सामना कर रहा है। पीडीएस के माध्यम से वितरण के लिए एक लाभकारी मूल्य पर बाजरा का बड़े पैमाने पर खरीद से अधिक किसानों को बाजरा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। मोटे अनाज तेजी से बढ़ रहे हैं, जो कि कृषि कार्यक्रम में एक अतिरिक्त फसल को फैलाए जाने की संभावना को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, आंध्र प्रदेश में जहां पानी के मद्देनजर तीसरे धान की खेती पर प्रतिबंध है, किसान 50,000 हेक्टेयर भूमि पर मोटे अनाज उगा रहे हैं।”

टोनापी कहते हैं, "बाजरा केवल 95-100 दिनों में काटा जा सकता है। किसानों को लगभग 3-3.5 टन प्रति हेक्टेयर की उपज मिल रही है जो कि अधिकांश बाजरा किसानों को मिलता है, जो कि वे 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम पर बेचते हैं।"इसके अलावा, बारिश पर निर्भर

क्षेत्रों की पहचान करने का विचार भी है, जहां मोटे अनाज और बाजरा परंपरागत रूप से उगाया नहीं गया है, जैसा कि टोनापी बताते हैं। मोटे अनाजों की छोटी अवधि के किस्मों के बीजों की उपलब्धता से किसानों की आमदनी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। यह विशेष रूप से चारा खरीफ (मानसून) की फसल के लिए सच है, जो बहुत अधिक नमी में खराब हो जाती है।

टोनापी कहते हैं, "चोकर की धीमी गति से बढ़ती किस्में जो खराब हो जाती हैं, शराब की भठ्ठी आपूर्ति श्रृंखला में समाप्त होती हैं। फूड चेन के लिए तेजी से बढ़ते हाइब्रिड की खेती करके किसान अधिक कमा सकते हैं।"

मोटे अनाज, सीमांत और छोटे किसानों की फसल

2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना सरकार का उद्देश्य है। यह मोटे अनाज या बाजरा की खेती से करीब से संबंधित है, क्योंकि फसल बड़े पैमाने पर छोटे और सीमांत किसानों द्वारा विकसित होती है, जो 159.59 लाख हेक्टेयर में फैले हुए भारत के कुल 138.35 मिलियन संचालनिक आधार पर 85 फीसदी पर काम करते हैं। वे भारत के सबसे गरीब किसानों में से हैं।

इसके लिए सरकार ने अनुबंध कृषि अधिनियम का मसौदा तैयार किया है, जिसे जल्द ही राज्य सरकारों को जारी किया जाएगा। अनुबंध कृषि अधिनियम फसल के लिए एक निश्चित बाजार और कीमत बनाता है, जो कृषि से जुड़े जोखिम को हटा देता है।

टोनापी कहते हैं, "मोटे अनाज के क्षेत्र में, सुपरमार्केट चेन और किसानों के विरोध में, अनुबंध खेती किसान सहकारी समितियों और किसानों के बीच समझौतों के रूप ले सकते हैं। भंडारण और प्राथमिक प्रसंस्करण सुविधाओं को लेकर किसान सहकारी, आपूर्ति श्रृंखला में किसानों के हितधारकों को बनाएंगे, इस प्रकार उनकी आय में सुधार होगा। "

जलवायु परिवर्तन के समय में मोटे अनाज बाजरा अक्सर आखिरी फसल

2100 तक वैश्विक तापमान 1 से 6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना के साथ ही, भोजन की पर्याप्तता के संबंध में गंभीर सवाल उठते हैं। गेहूं और धान की तुलना में बाजरा या मोटा अनाज एक मजबूत फसल माना जाता है। हाल ही में सरकार के प्रेस विज्ञप्ति में यह लिखा गया है," जलवायु परिवर्तन के समय में बाजरा अक्सर आखिरी फसल खड़ी होती है और इस प्रकार, संसाधन-गरीब सीमांत किसानों के लिए एक अच्छी जोखिम प्रबंधन रणनीति होती है। "

विशेष रूप से रागी, कम मिट्टी की उर्वरता, उच्च मिट्टी पीएच, उच्च मिट्टी की लवणता, कम मिट्टी की नमी और औसत वार्षिक वर्षा जैसे कि 250 मिमी की कमी जैसे मज़बूती से कठोर परिस्थितियों में अनाज उत्पन्न करता है, जैसा कि सितंबर 2017 में जर्नल नेचर में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है।

भारत का सबसे शुष्क क्षेत्र पश्चिम राजस्थान 313 मिमी वर्षा प्रतिवर्ष प्राप्त करता है। यह वर्षा रागी की जरूरत से 25 फीसदी अधिक है।

रागी हवा का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक का सामना कर सकता है। इसी सूखे की स्थिति में, चावल, ब्रेड गेहूं और ड्यूरम गेहूं, और मक्का और ज्वार जैसे अन्य तथाकथित मोटे अनाजों के असफल होने की संभावना है, जैसा कि अध्ययन में कहा गया है।

इसलिए, देश की खाद्य टोकरी में मोटे अनाज या बाजरा की मौजूदा हिस्सेदारी में 10 फीसदी से अधिक वृद्धि से जलवायु परिवर्तन से प्रभावित हुए सूखे की संभावना में खाद्य और पोषण की पर्याप्तता की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी, जैसा कि इंडियास्पेंड ने दिसंबर 2015 की रिपोर्ट में बताया है।

भारत की कई स्थाई चुनौतियों का जवाब हो सकता है मोटा अनाज या बाजरा ।

------------------------------------------------------

(बाहरी एक स्वतंत्र लेखक और संपादक है और राजस्थान के माउंट आबू में रहती है।)

यह लेख मूलत: अंग्रेजी में 11 दिसंबर 2017 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है। -

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। कृपया respond@indiaspend.org लिखें। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।