Debris of MiG-21 fighter plane which crashed in Anantnag district of Jammu and Kashmir about 10 km short of Awantipur air base on May 27, 2014. (Photo: IANS)

मुंबई: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान मिग-21 बाइसन से उड़ान भर रहे थे, जब उन्हें पाकिस्तान वायु सेना के एफ-16 विमान द्वारा नीचे गिराया गया था। मिग-21 को बहुत पहले काम से मुक्ति मिल जानी चाहिए थी, लेकिन बार-बार अपग्रेड करने और सेवाकाल विस्तार के साथ इसे चलाया जा रहा है, जैसा कि विशेषज्ञों ने इंडियास्पेंड को बताया है। दुर्घटना संभावित रूसी-निर्मित मिग को ( जिनमें से 1971 और अप्रैल 2012 के बीच 482 दुर्घटनाओं में नष्ट हुए हैं यानी साल में 12 का औसत ) 1960 के दशक के मध्य में पहली बार भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था। 1990 के दशक के मध्य तक इन्हें कार्यमुक्त होना था , लेकिन बाइसन मानक में अपग्रेड किए गए थे, यहां तक ​​कि 1980 के दशक तक के सिलसिलेवार वेरिएंट भी शामिल किए गए थे। ‘वायु एयरोस्पेस एंड डिफेंस रिव्यू’ के संस्थापक संपादक पुष्पिंदर सिंह ने इंडियास्पेंड को बताया," बहुत महत्वपूर्ण एयरफोर्स के साथ भारत दुनिया का आखिरी देश है, जहां अभी भी मिग 21 से उड़ान भरी जा रही है। एक नौजवान जिसने एफ -16 के खिलाफ विमान उड़ाया...उसे मौका नहीं मिला ...। यह एक राष्ट्रीय शर्म की बात है कि 2019 में हम अभी भी इन विमानों को उड़ा रहे हैं। "

विमान की ज्यादा होने पर, उनके कार्यात्मक उपकरण या सिस्टम घटकों की उम्र बढ़ने के कारण विफलताओं की संख्या बढ़ती है। लेकिन सिस्टम घटक अक्सर एक विमान के प्रमाणित जीवन की तुलना में उसे ज्यादा दिनों तक काम में लगाए रखना चाहते हैं। विमान के उपकरणों के उपयोग को अधिकतम करने के लिए सबसिस्टम या सेवा जीवन विस्तार कार्यक्रम अपनाए जाते हैं।

हालांकि, हर विमान का अपना जीवनकाल होता है और मिग -21 दो दशक पहले के अंत तक पहुंच गया था, जैसा कि सिंह ने बताया। कई बार अपग्रेड करने और सेवा जीवन विस्तार के बाद, अब भारत 2022 से मिग -23 और मिग -27 को लाने के बाद मिग -21 को हटाना शुरु करेगा।

लेकिन इसके लिए अभी वक्त है।

पश्चिमी वायु कमान के पूर्व प्रमुख, एयर मार्शल पद्मजीत सिंह अहलूवालिया (अवकाशप्राप्त) ने इंडियास्पेंड को बताया कि मिग 1960 और 1970 के दशक की तकनीक पर बने हैं। उन्होंने बताया कि "हम अब 2020 के करीब आ रहे हैं ... यह भारतीय वायुसेना के लिए असाधारण सी बात है कि आज तक इसका उपयोग जारी है। इसकी जेट विमान एफ -16 से कोई तुलना ही नहीं हैं।”

दुर्घटनाओं का इतिहास

अप्रैल 2012 और मार्च 2016 के बीच दर्ज 28 दुर्घटनाग्रस्त आईएएफ विमानों में से एक चौथाई से अधिक (आठ) में मिग -21 शामिल था, जिनमें से छह अपग्रेड मिग -21 बाइसन संस्करण थे, जैसा कि सरकार ने मार्च 2016 में संसद को बताया है।

MIG-21 Crashes & Indian Air Force Personnel Killed, 2012-13 To 2015-16
YearType ofAircraftIAF Personnel killed
2012-13MiG-21 BISON0
2013-142 MiG-21 BISON, MiG-21 T-691
2014-152 MiG-21 BISON, 1 MiG-21 T-751
2015-16 (upto 08.03.2016)MiG-21 BISON0
Total6 MiG-21 BISON, 1 MiG-21 T-69, 1 MiG-21 T-752*

Source: Lok Sabha

1971 से अप्रैल 2012 तक, 482 मिग विमान दुर्घटनाओं में 171 पायलटों, 39 नागरिकों, आठ सेवा कर्मियों की जान गई है और एक विमान नष्ट हुआ है, जैसा कि सरकार ने मई 2012 को संसद में बताया है।

आमतौर पर मिग -21 के साथ दुर्घटनाओं की अधिकतम संख्या जुड़ी हुई है। एयर मार्शल अहलूवालिया कहते हैं, "इन विमानों को उड़ाना मुश्किल है। इन विमानों के साथ सबसे अधिक दुर्घटना दर है।"

1993 से 2013 तक, 198 मिग -21 विशेष रूप से ( अक्सर पायलटों द्वारा "फ्लाइंग ताबूत" करार दिया जाता है ) विभिन्न प्रकारों में दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिससे 151 पायलट मारे गए, जैसा कि सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए भारत रक्षक नामक वेबसाइट में कहा गया है। यह सैन्य विमानन उत्साही लोगों द्वारा संचालित एक वेबसाइट है। इंडियास्पेंड इन आंकड़ों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर पाया है।

मिग -21 बनाम एफ -16

50 वर्षों से, आईएएफ रूसी निर्मित मिग -21 और इसके वेरिएंट का उपयोग कर रहा है, जो इसके बेड़े में सबसे पुराने लड़ाकू विमान हैं। एयर मार्शल वीके जिमी भाटिया (अवकाशप्राप्त), जिन्होंने पश्चिमी वायु कमांड की कमान संभाली, इंडियास्पेंड को बताया, "हमारे पास अभी भी पुराने मॉडल के स्क्वाड्रन हैं। एक दशक से अधिक समय पहले, हमने इन्हें बाइसन मानकों में अपग्रेड करना शुरू किया, जिसमें अन्य अपग्रेड्स के साथ नए रडार और नई नेविगेशनल क्षमताएं शामिल हैं। " सिंह ने इंडियास्पेंड को बताया, “मिग की गुणवत्ता को देखकर लाया गया था, ( यह सुपरसोनिक फाइटर जेट था, जो उस समय की तकनीक के साथ थे ) लेकिन हम उन्हें चार दशकों से अधिक समय तक सेवा देने के इस्तेमाल कर रहे हैं। जबकि दो दशक पहले हर मिग -21 विमान का जीवनकाल अंतिम छोर तक पहुंच गया था।”

अब 2022 तक, ये विमान अपने जीवनकाल के अंत तक पहुंच चुके होंगे और मिग -23 और मिग -27 के साथ मिग -21 को हटाया जाएगा।

अमेरिका द्वारा निर्मित एफ -16, जिसका उपयोग पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) करता है, “में बहुत अपग्रेड रडार, नेविगेशन सिस्टम और अन्य क्षमताएं हैं। रेंज के संदर्भ में, एफ-16, मिग -21 से बेहतर हैं, ” जैसा कि एयर मार्शल भाटिया ने कहा। पीएएफ 40 साल से कम समय के लिए एफ -16 का उपयोग कर रहा है, और 10 साल पहले उसने ब्लॉक -50 मॉडल का सबसे नया बैच प्राप्त किया था।

फिर भी, एयर मार्शल भाटिया ने कहा कि हमारा मिग -21 उनके एफ -16 को टक्कर दे सकता है: "मिग -21 बाइसन नवीनतम रूसी मिसाइलों को ले जाने में सक्षम है और इस अर्थ में आप यह नहीं कह सकते कि वे एफ -16 से नीचे हैं। मैं अब भी कहूंगा कि वे तुलनीय हैं।

लेकिन तथ्य यह है कि उनका सेवाकाल बहुत कम है। यहां तक ​​कि उन विमानों का भी, जिन्हें एक्सटेंशन मिला है। वे भी अपने जीवन के अंत के करीब हैं।” सिंह ने कहा कि 1983 में सरकार ने नई तकनीक वाले फाइटर जेट्स को डिजाइन करने और विकसित करने की आवश्यकता को स्वीकार किया था। उन्होंने बताया कि "लेकिन जैसा कि हम इसे खरीदना वहन नहीं कर सकते थे, हमने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) प्रोग्राम तेजस बनाया। अब 35 साल बाद, इस कार्यक्रम को वास्तव में चलाना है।"

आज के फाइटर-जेट के खिलाफ पकड़ बनाने के लिए, एक विमान को आधुनिक तकनीक की आवश्यकता होती है, जैसे कि उन्नत एवियोनिक्स और रडार, अधिक हथियार-भार क्षमता, स्टील्थ तकनीक, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमता, सटीक हथियार और अन्य ऐसी विशेषताएं, जो मिग -21 के पास नहीं हैं, जैसा कि पद्मजीत सिंह अहलूवालिया (अवकाशप्राप्त), पश्चिमी वायु कमान के पूर्व प्रमुख, इंडियास्पेंड ने बताया है। उन्होंने आगे कहा कि, "एक लड़ाकू जेट के रूप में, मिग -21 नियमित एविओनिक्स के साथ एक बुनियादी विमान है, इसमें सटीक-स्ट्राइक हथियार या एक विश्वसनीय इंजन नहीं है ...।"विंग कमांडर वर्धमान के मिग -21 बाइसन को नीचे गिराया गया था और उन्हें कैदी बना लिया गया था। आईएएफ के सूत्रों ने यह कहते हुए मिग -21 बाइसन के उपयोग का बचाव किया कि यह अपनी सूची में शामिल लड़ाकू विमानों में से एक था और लड़ाकू विमानों को परिचालन, समय और खतरे के स्तर के रोटेड किया जाता है, जैसा कि द प्रिंट ने 27 फरवरी, 2019 को सूचना दी है।

नए विमान की जरूरत है!

जुलाई, 2016 में पहला तेजस भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। 14 फरवरी के पुलवामा हमले के एक हफ्ते से भी कम समय बाद 20 फरवरी, 2019 को, आईएएफ को तेजस एमके 1 के लिए अंतिम ऑपरेटिंग क्लीयरेंस या ‘सर्विस टू डॉक्यूमेंट’ जारी किया गया।

सिंह ने कहा, "कारगिल ऑपरेशन में 1999 में हमने मिराज 2000 का इस्तेमाल किया, जिसने खूबसूरती से काम किया।" उन्होंने कहा कि तीन वायु सेना प्रमुखों ने मिग को बदलने के लिए बहु-भूमिका क्षमताओं वाले इन विमानों को हासिल करने के लिए बहुत जोर लगाया, लेकिन "सिस्टम ने उनकी खरीद की अनुमति नहीं दी।

इसके बजाय, 2007 में, कांग्रेस द्वारा संचालित सरकार ने ‘मल्टी-रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट’ (MRCA) मीडियम विकसित करने के लिए प्रक्रिया शुरू की। छह विक्रेताओं को शॉर्टलिस्ट किया गया - रूसी विमान निगम, स्वीडिश एयरोस्पेस कंपनी साब, फ्रांस डसॉल्ट एविएशन एसए, यूएस लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन और बोइंग और ब्रिटिश, जर्मन, स्पेनिश और इतालवी फर्मों का एक संघ।

पहले 18 विमानों को 'फ्लाई-अवे' की स्थिति में बेचा जाना था, जबकि शेष 108 का हस्तांतरण प्रौद्योगिकी समझौतों के तहत किया जाना था।

अप्रैल 2018 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने, ‘मल्टी-रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट’ के निविदा के लिए तीन साल की बातचीत से आगे बढ़ते हुए, फ्रांस सरकार के साथ सीधे सौदे के बाद 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की घोषणा की। बाद में, जुलाई 2018 में, तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने संसद को सूचित किया कि केंद्र ने 126 ‘मल्टी-रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट’ लड़ाकू जेट विमानों के लिए एक कई अरब डॉलर के टेंडर को वापस ले लिया था।

इससे कांग्रेस के साथ ( वर्तमान में विपक्ष ) के साथ एक उच्च-विवाद पैदा हो गया है, जिसने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर गैर-पारदर्शिता का आरोप लगाया और 'मेक-इन-इंडिया' कार्यक्रम को "सबसे बड़ी विफलताओं में से एक" करार दिया।

सिंह ने इंडियास्पेंड को बताया, "राफेल जेट, जो अधिक परिष्कृत और लंबे संय तक चलने वाले हैं, से मिग -21 को नहीं बदला जा सकता है। हमें ऐसे जेट विमानों की जरूरत है, जो फ्रंटलाइन के लिए छोटे, हल्के और सस्ते लड़ाकू विमान हों। "

भारतीय वायु सेना को और अधिक जेट की आवश्यकता

वर्तमान में, आईएएफ के पास , 42 की अधिकृत ताकत की जगह सिर्फ 31 लड़ाकू जेट स्क्वाड्रन हैं। यह अंतर मौजूदा विमानों ने अपने तकनीकी जीवन को पूरा करने के बाद बेड़े से कार्य मुक्त होने के बाद नए लड़ाकू विमानों की धीमी गति के कारण है, जैसा कि दिसंबर 2017 की संसदीय समिति की रिपोर्ट से पता चलता है। अगले दशक में, मिग 21, 27 और 29 के 14 स्क्वाड्रन भारतीय वायुसेना के बेड़े से सेवानिवृत्त होंगे। 2027 तक केवल 19 स्क्वाड्रन और 2032 तक 16 रहेंगे।वायुसेना ने संसदीय समिति को बताया कि वायु सेना सुखोई -20, तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट और राफेल जेट को शामिल करेगी।

एयर मार्शल भाटिया ने कहा, "खतरों और चुनौतियों से निपटने के लिए एक निश्चित आकार की जरूरत है और वर्तमान में हम बहुत कमजोर हैं।" उन्होंने कहा, "हमें अपनी आवश्यकता को पूरा करने के लिए 400 से अधिक नए फाइटर जेट्स की आवश्यकता है । हमें सौदों को पूरा करने और बेड़े में अधिक सेनानियों को शामिल करने की आवश्यकता है। टुकड़े-टुकड़े में फैसले लेने से बात नहीं बनेगी। ”

(सलदानहा सहायक संपादक हैं और इंडियास्पेंड के साथ जुड़ी हैं। )

यह लेख मूलत: अंग्रेजी में 28 फरवरी, 2019 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे respond@indiaspend.org पर संपर्क किया जा सकता है। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार रखते हैं।

"क्या आपको यह लेख पसंद आया ?" Indiaspend.com एक गैर लाभकारी संस्था है, और हम अपने इस जनहित पत्रकारिता प्रयासों की सफलता के लिए आप जैसे पाठकों पर निर्भर करते हैं। कृपया अपना अनुदान दें :