Chatthi Devi_620

( बिहार के पशिम चंपारण जिले के बिशम्भरपुर गांव में अपना इकोसन शौचालय दिखाती हुई छट्ठी देवी। उत्तर बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्र से छट्ठी देवी कहती हैं, “पहले, हम पानी के माध्यम से अपने आप को राहत देने के लिए एक सूखी जगह की तलाश करते थे। इस नए शुष्क शौचालय ने चीजों को बहुत आसान बना दिया है। ” )

बिशम्भरपुर, बिहार: उत्तर बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के गंडक नदी के बाढ़ वाले गांव बिशम्भरपुर की छट्ठी देवी कहती हैं, “पहले हम सूखे स्थान की तलाश करते थे। पूरे क्षेत्र में बाढ़ आने पर ऐसा करना आसान नहीं है। इस नए शुष्क शौचालय ने चीजों को बहुत आसान बना दिया है। ” छट्ठी देवी एक शुष्क शौचालय की बात कर रही थीं, जिसे आमतौर पर 'इकोसन' कहा जाता है। इकोसन का पूरा नाम इकोलोजिकल सैनिटेशन है यानी "पारिस्थितिक स्वच्छता" । बिशम्भरपुर के ज्यादातर लोग छोटे खेतों में काम करते हैं या काम के लिए दूर पंजाब जाते हैं।हर मानसून के दौरान गांव में कम से कम चार-छह दिनों के लिए बहुत पानी आता है, जब गंडक, नेपाल से नीचे बहती है, और उसके विशाल किनारे को निगल जाती है। खुले में शौचालय के के लिए ताजे पानी के इस अस्थायी समुद्र में थोड़ी सी सूखी जमीन की तलाश की कठिनाई को देखते हुए ये शौचालय विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। इकोसन उठे हुए प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया शुष्क शौचालय है, जो स्वच्छ भारत मिशन के (SBM) दिशानिर्देशों में सूचीबद्ध है और इसे कम पानी की आपूर्ति वाले सूखे क्षेत्रों के लिए उपयुक्त बताया गया है। इसमें मल-मूत्र बाहर नहीं बहाया जाता है, लेकिन बाद में खेत के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल किए जाने के लिए सील किए गए कक्षों में संग्रहीत किया जाता है। इकोसन शौचालय मिट्टी को पोषक तत्व लौटाते हैं, प्रदूषण को रोकते हैं और कृषि रसायनों पर खर्च को कम करते हैं। लेकिन गड्ढे वाले शौचालयों पर एसबीएम के ध्यान के कारण, इसे बनाने वाले बहुत कम लोग हैं, जैसा कि सेवा मंदिर के महासचिव शैलेंद्र तिवारी कहते हैं। सेवा मंदिर एक गैर-लाभकारी संगठन है जो उदयपुर, राजस्थान के पास एक गांव में इकोसन शौचालयों को बढ़ावा दे रहा है। बिशम्भरपुर में, इकोसन शौचालय का आधार 10 साल के बाढ़ के पानी के निशान से ऊपर है। छट्ठी देवी ने इंडियास्पेंड को बताया कि,“यह हमारे क्षेत्र के लिए उपयुक्त है। यह पानी और गाद से नहीं भरता है, तब भी जब इलाका जलमग्न होता है। खाद बोनस है।”

स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों को जुड़वां गड्ढे वाले शौचालय मिले

राज्य के जल संसाधन विभाग के अनुसार, बिहार भौगोलिक दृष्टि से सबसे अधिक बाढ़ग्रस्त राज्य है, जिसका 73 फीसदी से अधिक क्षेत्र बाढ़ को लेकर अतिसंवेदनशील है।

उत्तर बिहार में लगभग 76 फीसदी आबादी बाढ़ से तबाही के आवर्ती खतरे में रहती है। विगत 50 वर्षों में बाढ़ के कारण आठ बार विस्थापित होने के बाद बिशम्भरपुर में रहने वाले परिवार यहां बस गए। इस प्रकार यहां सभी संरचनाएं बाढ़ के पानी की संभावना को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं। मकान बांस और पुआल से बने होते हैं । आंगन और चौराहों में उभरे प्लेटफार्मों पर मिट्टी के ढेर के अनाज भंडार होते हैं और चारपाई एकमात्र फर्नीचर होते हैं। इनमें, नए पेंट किए गए जुड़वां गड्ढे वाले शौचालयों की पंक्तियां हैं।

अपने घर के पिछवाड़े में खोदे गए जुड़वा गड्ढे शौचालय को देखते हुए चनमिती देवी ने कहा, “ये शौचालय दो साल से भी कम समय में टूटने वाले हैं। शायद हम उनकी ईंटों का उपयोग कहीं और करेंगे। '' जल और स्वच्छता मंत्रालय की देखरेख में एसबीएम के तहत परिवारों को अपने बूते पर शौचालय का निर्माण करना है, जिसके लिए उन्हें 12,000 रुपये का प्रोत्साहन मिलता है। लेकिन, भारत में कई स्थानों की तरह, शौचालय निर्माण कार्यक्रम अक्टूबर 2019 तक भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने के एसबीएम लक्ष्य को हासिल करने के नाम पर, बिशम्भरपुर एक जबरदस्त अभियान में शरीक हो गया है। जितने भी ग्रामीणों ने इंडियास्पेंड के साथ बात की, उन्होंने बताया कि शौचालय का निर्माण नहीं होने तक, ग्राम पंचायत ने सरकारी योजनाओं, जैसे कि सब्सिडी वाला राशन, के लाभ से इनकार करने की धमकी दी। एक ठेकेदार को काम करने के लिए पंचायत द्वारा रखा गया है। लोगों को तुरंत एक जुड़वां गड्ढे वाले शौचालय का निर्माण करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पंचायत को उनके बैंक खातों में जमा होने के बाद सरकारी प्रोत्साहन देना होगा। बिशम्भरपुर पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधि, मुन्ना माझी ने इंडियास्पेंड को बताया, "हम जानते हैं कि ये गड्ढे शौचालय यहां काम नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे हर जगह बनाए जा रहे हैं। हमें यहां से स्वच्छ भारत पर प्रगति दिखानी होगी और इन शौचालयों का निर्माण करना आसान है। "

एसबीएम ने ग्रामीण भारत में 98.8 फीसदी शौचालय कवरेज प्राप्त किया है और देश के 722 जिलों में से 601 ने फरवरी 2019 तक खुद को ओडीएफ घोषित कर दिया है। जल्द ही पश्चिम चंपारण जिला खुद को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेगा, जैसा कि वहां 100 फीसदी शौचालय कवरेज पहुंच चुका है। हालांकि, यह ओडीएफ स्थिति गैर-विद्यमान या दुष्क्रियाशील शौचालयों के प्रसार पर होने की संभावना है, जैसा कि उत्तर प्रदेश और गुजरात के ओडीएफ गांवों में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ऑडिट टीम द्वारा पाया गया है। इस संबंध में, FactChecker.in ने नवंबर 2018 में बताया था। खुले में शौच मुक्त, मल-मौखिक संचरण की समाप्ति है, जिसे परिभाषित किया गया है क) पर्यावरण / गांव में कहीं मल नहीं देखा जाएगा और बी) हर घर और सार्वजनिक / सामुदायिक संस्थानों में मल के निपटान के लिए सुरक्षित तकनीक। हालांकि, गांव और जिले सुरक्षित अपशिष्ट निपटान के महत्वपूर्ण पहलू की अनदेखी करते हुए, 100 फीसदी शौचालय कवरेज तक पहुंचने के बाद खुद को ओडीएफ घोषित कर रहे हैं। प्रेमा देवी बिशम्भरपुर में एकमात्र ऐसी महिला हैं जिन्होंने अब तक अपने घर पर एक जुड़वां गड्ढे वाले शौचालय का निर्माण करवाने के लिए पंचायत को मना कर दिया है। “मैं अपने खेत मजदूर पति के पंजाब में नौकरी से वापस आने का इंतज़ार कर रही हूं। मैं चाहती हूं कि जिस तरह से एक छट्ठी के पास है, वैसा ही सूखा शौचालय हो। मुफ्त का और काम न करने वाले शौचालय बनाने से बेहतर है कि पैसे खर्च कर बेहतर शौचालय बनाया जाए। " बिशम्भरपुर के सात परिवारों ने इकोसन शौचालय बनाने के लिए पैसे बचाए हैं, जिन्हें स्थानीय रूप से फायदेमंद शौचालय के रूप में जाना जाता है।

इकोसन शौचालयों को फ्लशिंग के लिए पानी की आवश्यकता नहीं है, अपशिष्ट को खाद में बदलता है

एक इकोसन टॉयलेट में दो टॉयलेट पैन होते हैं जो ज्यादा भंडारण के लिए नीचे अलग कंक्रीट चेंबर्स में खुलते हैं। शौच करने के बाद, एक मुट्ठी राख को छिड़कने और ढक्कन को बंद करने की आवश्यकता होती है। कोई फ्लशिंग की आवश्यकता नहीं है। मूत्र और धुलाई के लिए अलग-अलग आउटलेट हैं, इसलिए कोई भी पानी उत्सर्जन कक्ष में प्रवेश नहीं करता है। अपघटन में तेजी लाने के अलावा यह कीट प्रजनन और बदबू को रोकता है। एक परिवार पांच या छह महीने के लिए एक पैन और चैम्बर का उपयोग करेगा। इसे एक बार पूरा सील कर दिया जाता है और फिर दूसरे कक्ष का उपयोग किया जाता है। जब तक दूसरा चैंबर भर जाता है, तब तक पहले चैंबर में मौजूद उत्सर्जन गंध रहित खाद बन जाता है और इसे खेत में खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। मूत्र को एक अलग कंटेनर में इकट्ठा किया जाता है, पानी के साथ मिश्रित किया जाता है और खेतों में उर्वरक के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

एक इकोसन शौचालय में दो टॉयलेट पैन होते हैं जो एक्स्ट्रा स्टोर करने के लिए नीचे अलग कंक्रीट चेंबर में खुलते हैं। एक परिवार पांच या छह महीने के लिए एक पैन और चैम्बर का उपयोग करता है। इसे एक बार पूरा सील कर दिया जाता है और फिर दूसरे कक्ष का उपयोग किया जाता है।

पोषक तत्वों के प्राकृतिक चक्र को उस क्षेत्र में वापस लाने में इकोसन शौचालय की बड़ी भूमिका है। इसके विपरीत, पारंपरिक शौचालय पानी के साथ मिट्टी के माध्यम को बदलकर इस चक्र को तोड़ देते हैं, जो न केवल पोषक तत्वों को दूर ले जाता है, बल्कि तालाब और नदियों को भी प्रदूषित करता है, जिससे हैजा और टाइफाइड जैसी बीमारियां फैलती हैं। शहरी भारत में, लगभग 70 फीसदी सीवेज नदियों, समुद्रों, झीलों और कुओं में बेतरतीब ढंग से डाला किया जाता है, जो देश के तीन-चौथाई जल निकायों को प्रदूषित करते हैं, जैसा कि विभिन्न डेटा स्रोतों पर इंडियास्पेंड के विश्लेषण से पता चलता है। गांवों में, शौचालय का पानी या तो तालाबों में बहा दिया जाता है, या अगर सही तरीके से उपचारित न किया जाता है, तो भूजल को दूषित करता है।

दूसरी ओर, वर्तमान में भारत में खेत की मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी है - नाइट्रोजन के लिए 89 फीसदी की कमी, फॉस्फोरस के लिए 80 फीसदी और पोटेशियम के लिए 50 फीसदी के अलावा कई अन्य मैक्रो- और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी है, जैसा कि अगस्त 2016 में संसद में पेश किए कृषि पर स्थायी समिति की एक रिपोर्ट से पता चलता है। उर्वरक सब्सिडी पर किसानों की ऋणग्रस्तता और सार्वजनिक व्यय को जोड़ते हुए इस मिट्टी का कायाकल्प करने के लिए हजारों करोड़ रुपये रासायनिक उर्वरकों पर खर्च किए जाते हैं। कृषि रसायनों से होने वाला प्रदूषण एक और कहानी है। खेतों में मानव उत्सर्जित डायवर्ट करना एक तरह से जीत की कहानी है। अधिकांश इकोसन शौचालय, हालांकि, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड या छत्तीसगढ़ में, केवल गैर-लाभकारी संगठनों या अत्यधिक-जागरूक व्यक्तियों द्वारा अपनाया जा रहा है। बिहार में भी, गैर-लाभकारी संगठन मेघ पाइन अभियान ने इकोसन की तरफदारी की है और प्रशासन को एसबीएम के तहत प्रोत्साहन के लिए इन पर विचार करने पर जोर दिया है।

इकोसन टॉयलेट के साथ खेतों में खाद डालने के लिए मूत्र निकालने से किसानों को प्रति हेक्टेयर 45,175 रुपये तक की बचत हो सकती है।

65 वर्ष के केर्बा वाडकर सुबह 4 बजे उठते हैं, अपनी टोपी पहनते हैं और अपने छोटे से खेत में चले जाते हैं। ढीले सफेद-नीले शर्ट और ग्रे शॉर्ट्स में फूलों को चुनने के लिए हर कुछ कदम नीचे झुकते हैं। गुलाबी, बैंगनी और लाल कार्नेशन्स फूल 35 किमी की यात्रा कर पुणे में फूलों के बाजारों तक पहुंचते हैं। वाडकर को हर सीजन में 20,000 रुपये तक मिलते हैं। वाडकर परिवार में छह सदस्य हैं, जिनमें एक पांच साल का लड़का शामिल है, इन सभी ने एक इकोसन शौचालय का उपयोग किया हे, जिसे इस क्षेत्र में 'किसान मित्र' के रूप में प्रचारित किया गया है। उनका घर पश्चिम महाराष्ट्र में पुणे जिले में सह्याद्री पहाड़ों से लगा एक छोटा सा गांव दरेवाड़ी है, जो पुणे-बेंगलुरु राजमार्ग से ज्यादा दूर नहीं है। वाडकर ने इंडियास्पेंड को बताया, “मैं रासायनिक उर्वरकों पर हर सीजन में 4,000 रुपये खर्च करता था। रसायनों के नियमित उपयोग से मिट्टी खराब हो जाएगी। सन खाद (खाद सोना) जो हम शौचालय से प्राप्त करते हैं, अब खेत में विशेष रूप से सुपारी के पेड़ों के लिए उपयोग किया जाता है, जो अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं। मिट्टी नरम है और कम पानी की आवश्यकता होती है।”

केर्बा वाडकर पुणे, महाराष्ट्र के पास डेरेवाड़ी गांव में अपने इकोसन शौचालय से खाद और मूत्र का उपयोग करके फूलों और फलों की खेती कर रहे हैं।

खाद की उपयोगिता के अलावा, यह मूत्र है जिसने वाडकर जैसे किसानों को इकोसन शौचालयों के लिए प्रेरित किया है, क्योंकि इसे हरेक कुछ दिनों में, खाद के रूप में एकत्र किया जा सकता है। मूत्र में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो पौधों के विकास के लिए जरूरी हैं।

पुणे स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन, इकोसन सर्विसेज फाउंडेशन जिसने इस क्षेत्र में इकोसन शौचालयों को बढ़ावा दिया है, के गणेश काले ने इंडियास्पेंड को बताया, "हमने टमाटर, धनिया और मटर की फसलों का परीक्षण किया और पाया कि जिन खेतों में मूत्र का उपयोग किया गया था, उनकी बेहतर पैदावार थी।"

500 लीटर पानी के साथ 50 लीटर मानव मूत्र को मिलाने से उर्वरक का उपयोग 25 फीसदी और उन्नत पौधों की वृद्धि, फलों की पैदावार और प्रति हेक्टेयर 45,175 रुपये के संभावित अतिरिक्त लाभ के साथ गुणवत्ता कम होता है, जैसा कि तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में कृषि मंत्रालय नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर बनाना द्वारा 2009-10 के एक अध्ययन से पता चलता है। दाडेवाड़ में सबसे पहले इकोसन शौचालय बनाने वाले शांताराम शंकर ने कहा, "मैंने मूत्र का छिड़काव करके आय में 20 फीसदी की वृद्धि और उर्वरक उपयोग में 50 फीसदी की गिरावट देखी है।"

हालांकि, लोगों को खेतों पर अपने स्वयं के कचरे का उपयोग करने के लिए राजी करना आसान नहीं था। यही कारण है कि काले जैसे संगठन एक सार्वजनिक कार्यक्रम में गांव में पहला चैंबर खोलने की बात करते हैं तो अक्सर उस वक्त एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी होते हैं।

शंकर ने याद करते हुए बताया, "हम डर गए थे, जब चैंबर खोला गया था, लेकिन हमें जो कुछ मिला था वह बिना किसी बुरी गंध के सिर्फ सूखी खाद थी। हम अपने नंगे हाथों से भी स्पर्श कर सकते हैं।" लेकिन खेतों पर इसका उपयोग करना? शर्म की भावना थी विशेष रूप से क्योंकि हम, शहर के लोग, उन्हें कुछ ऐसा करने के लिए कह रहे थे जो हम खुद नहीं कर रहे थे। उन्होंने पहले छोटी सब्जियों में इसका इस्तेमाल किया और हमें उपज का तोहफा दिया। और जब हमने बिना किसी नखरे के इसे खाया, तो किसानों को यकीन हो गया कि फसल गंदी नहीं है। "

दक्षिण राजस्थान के उदयपुर जिले में लगभग 150 की आबादी वाले एक गांव ममदेव की छापर में, इकोसन एक अलग उद्देश्य पर काम करता है, जिसमें शौचालय के लिए पानी का उपयोग न किया जाए। एक अकेला कुआं पूरी बस्ती के लिए पानी की जरूरत को पूरा करता है। जबकि पुरुष या तो शहर में जाते हैं या काम के लिए दूर-दूर की जगहों पर चले जाते हैं, महिलाएं वर्षा आधारित कृषि और मवेशियों की देखभाल करती हैं। पानी वाला एक शौचालय एक महंगी चीज है, जिसे वे बर्दाश्त नहीं कर सकते।

“हमने शहर के अस्पतालों और रिश्तेदारों के घरों में पानी के शौचालय देखे हैं। पुरुषों अपने काम की जगहों पर भी इसका ही इस्तेमाल करते हैं और हमें भी कभी-कभी घर पर भी ऐसा ही करने के लिए जोर दिया जाता है, ”सरसी बाई ने अपने शौचालय से खाद निकालते हुए कहा। "हम उन्हें पानी लाने की ज़िम्मेदारी बताते हैं और वे चुप हो जाते हैं।"

पानी की कमी भारत भर में शौचालयों के कम उपयोग के प्राथमिक कारणों में से एक है; वर्तमान में जून 2018 नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, 60 करोड़ लोग अत्यधिक जल तनाव का सामना कर रहे हैं। इकोसन ने इस चुनौती को कम कर दिया और उदयपुर स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन सेवा मंदिर के समर्थन से राजस्थान में 929 परिवारों द्वारा अपनाया गया है।

राजस्थान के उदयपुर के पास मामादेव की छापर गांव में अपने इकोसन शौचालय से निकाली गई खाद को दिखाती हुईं सरसी बाई ।

इकोसन शौचालयों के निर्माण की लागत का समर्थन करके छत्तीसगढ़ ने अच्छे परिणाम दिखाए

इकोसन के धीमे प्रसार का एक कारण यह है कि यह एक पारंपरिक शौचालय की तुलना में 33-100 फीसदी महंगा है। एक इकोसन टॉयलेट में दो पैन, दो चैंबर और वाटर-प्रूफिंग के साथ एक कंक्रीट सबस्ट्रक्चर होता है। स्थान, परिवहन की लागत और आवश्यक संशोधनों के आधार पर इसकी कीमत 20,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच हो सकती है। चूंकि शौचालय के निर्माण के बाद एसबीएम के तहत 12,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है, इसलिए एक इकोसन शौचालय की इच्छा रखने वालों को पहले पूरी राशि की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। हालांकि, लागत को स्थानीय निर्माण सामग्री का उपयोग करके कम किया जा सकता है, जैसा कि बिहार के उत्तरी छोर पर पश्चिम चंपारण के एक छोटे से थारू जनजाति के गांव कैरी में हुआ था, जोकि पंडई नदी द्वारा पोषित होता है। दूर के स्थानों से लाए गए ईंटों के बजाय, पंडई नेपाल के पहाड़ों से रेत और पत्थरों को लाते हैं, जो स्थानीय लोगों द्वारा निर्माण सामग्री के रूप में उपयोग किए जाते हैं।इसने योगेंद्र नाथ द्वारा निर्मित एक इकोसन शौचालय की लागत में 45 फीसदी की कमी कर दिया। 12,000 रुपये के एसबीएम प्रोत्साहन के अलावा, उन्होंने 8,000 रुपये खर्च किए। उन्होंने इंडियास्पेंड को बताया,"फ्लैश फ्लड के बाद एक सोख गड्ढे को साफ करने के लिए 1,000 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। काम न करने वाले सस्ते शौचालय के निर्माण से बेहतर है कि एक कार्यात्मक शौचालय पर एक बार खर्च किया जाए। यह साफ भी है, क्योंकि पानी केवल धोने के लिए उपयोग किया जाता है। " बिहार में, एसबीएम के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी, राज्य ग्रामीण विकास विभाग, शौचालय बनाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों को 8,000 रुपये का आसान ऋण प्रदान करती है। हालांकि, एक इकोसन का अधिग्रहण करने के लिए यह एक लंबा आदेश है। मसलन, छट्ठी देवी का शौचालय एक साल से अधिक समय में बनाया गया था। उन्होंने कहा, "हमने निर्माण कार्य को पूरा कर लिया और तब तक इंतजार करना पड़ा, जब तक हमने काम पूरा करने के लिए पर्याप्त धन नहीं बचा लिया। एक बार में इतनी बड़ी राशि खर्च करना हमारे लिए संभव नहीं है।"

बिहार के ग्रामीण आजीविका विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "इकोसन शौचालयों के बारे में अच्छी बात यह है कि परिवार स्वेच्छा से इसमें अपना पैसा लगा रहे हैं, जो यह सुनिश्चित करता है कि वे इसका इस्तेमाल करेंगे। एसबीएम एक बहुत अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया कार्यक्रम है, जो व्यवहार परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए एक जनादेश के साथ शुरू हुआ है। लेकिन यह अब लक्ष्य-चालित अभ्यास में बदल गया है कि केवल संरचनाओं को कैसे बनाया जाए, भले ही वो कितना भी दोषपूर्ण हो। एक बार ये शौचालय काम करना बंद कर देंगे तो लोग फिर से खुले में शौच करने जाएंगे। ”

छत्तीसगढ़ में, इकोसन शौचालय बनाने के लिए एक अलग मॉडल अपनाया गया था। एसबीएम के तहत प्रोत्साहन के अलावा, 14 वें वित्त आयोग के तहत जिला खनिज फाउंडेशन और पंचायत विवेकाधीन धन का उपयोग इकोसन शौचालय बनाने के लिए भी किया गया था।

वाटरएड इंडिया, एक गैर-लाभकारी संगठन, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है, जिसने छत्तीसगढ़ के कोरबा और कांकेर जिलों में इकोसन शौचालय स्थापित करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान की, के एक कार्यक्रम समन्वयक अनुराग गुप्ता ने बताया कि, "छत्तीसगढ़ के पक्ष में काम करने वाली एक बात यह थी कि लोग ग्राम-स्तर की स्वच्छता समितियों के माध्यम से एसबीएम के तहत किए जा रहे शौचालय निर्माण की निगरानी में सक्रिय रूप से शामिल थे।"

"इसका मतलब था कि अपने लक्षित चालित दृष्टिकोण के बावजूद, एसबीएम बहाना नहीं था और इकोसन जैसे विकल्पों के लिए अच्छी गुंजाइश थी। ”

दो जिलों में, 140 इकोसन शौचालय या तो कठोर चट्टान क्षेत्रों में बनाए गए थे, जहां शौचालय के गड्ढे बनाने के लिए खुदाई संभव नहीं थी या उन क्षेत्रों में जहां भूजल उथला था। अधिकारी भी गांवों को ओडीएफ घोषित करने की हड़बड़ी में नहीं थे। कांकेर जिले के एसबीएम के सलाहकार भरत पटेल ने इंडियास्पेंड को बताया, "हमने पसंद किया कि जो भी शौचालय बनाए जाते हैं, उन्हें समय की कसौटी पर खड़ा होना चाहिए।" "चूंकि गड्ढे वाले शौचालय उच्च पानी की टेबल ज़ोन में काम नहीं कर सकते थे और एक कठिन चट्टानी क्षेत्र में खुदाई करने से उच्च लागत आएगी, इसलिए इकोसन को सबसे व्यावहारिक डिजाइन के रूप में चुना गया था।"

उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने में इकोसन निवेश का लाभ

हक्कू बेन रसोई के ईंधन के रूप में इस्तेमाल किए जाने के लिए गोबर के उपले बना रही थी। वह पहले से ही घर की सफाई कर चुकी थी और दशहरा के लिए पूजा कर रही थी और गुजरात के भावनगर जिले के गुजदा गांव में अपने घर में पानी की आपूर्ति करने के लिए एक टैंकर का इंतजार कर रही थी। यहां की जलवायु ज्यादातर शुष्क है, हालांकि समुद्र तट गांव के दक्षिण में सिर्फ एक-दो किलोमीटर दूर है। सरकारी पानी की आपूर्ति हर 2-3 दिन में होती है। गांव चूना पत्थर के एक बड़े दलदल पर टिका हुआ है जिसे शौचालय के गड्ढों को खोदने से पहले मशीनों से काटना पड़ता है। इस प्रकार यह इकोसन शौचालयों के लिए एक आदर्श स्थान है। अहमदाबाद स्थित गैर-लाभकारी संगठन उत्थान को 2007 में निर्मित चार इकोसन शौचालय मिले। लाभार्थियों में से एक हक्कू बेन थी, जिन्होंने हाल ही में एक जल-आधारित शौचालय में स्थानांतरित किया है। समस्या मिलने आने वाले रिश्तेदारों से थी।,

उन्होंने बताया कि, “शौचालय ठीक काम करता था, लेकिन एक या दो दिन के लिए आने वाले रिश्तेदारों को इसका उपयोग कैसे सिखाया जाता है? वे मलत्याग कक्ष में पानी फेंकते थे, जिससे बदबू और कीड़े पैदा हो जाते थे। एक पोस्टर था जिसमें उपयोग के बारे में विवरण था, लेकिन कई लोग निर्देशों का पालन नहीं करते थ। इसके अलावा, कई बार आदमी घर पर नहीं होते और मैं शौचालय के उपयोग के बारे में आने वाले पुरुष से बात करने से कतराती हूं। "

इस साल, परिवार ने कठिन पत्थर तोड़ने और एक गड्ढे के निर्माण में 12,000 रुपये खर्च किए। अब वे हर कुछ दिनों में एक टैंकर से पानी के लिए 150 रुपये का भुगतान करते हैं और तालाब पर कपड़े धो कर राशन पानी भी लेते हैं। "हम पानी के शौचालय की ओर जाने के लिए पछतावा कर रहे हैं, लेकिन और क्या किया जा सकता है?" उनका सवाल था। उसके पड़ोसी, धानी बेन, हालांकि, इस दुविधा का एक आसान समाधान मिला। “जब बाहर से लोग आते हैं तो शौचालय को बंद कर देती हूं। उन्हें बाहर जाना पड़ता है। शौचालय के अंदर गड़बड़ पैदा करने से यह बेहतर है। ”

गुजरात के भावनगर जिले के गुजदा गांव में अपने घर में स्थापित इकोसन शौचालय की कार्यप्रणाली के बारे में बताती हुई धानी बेन ।

एक शौचालय के परिचय के लिए जहां परिवार को उचित प्रक्रिया सीखनी है, गहन शिक्षा प्रयासों की आवश्यकता है। वाटर एड के गुप्ता कहते हैं, "हालांकि पोषक तत्वों के डिजाइन और पुनर्चक्रण के मामले में इकोसन सबसे अच्छा शौचालय समाधान है, इसके लिए लोगों के साथ घनिष्ठ समन्वय और नियमित अनुवर्ती कार्रवाई की आवश्यकता होती है। एनजीओ और स्वयंसेवकों का इस प्रक्रिया में शामिल होना इसकी सफलता सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करता है।"

सूखे क्षेत्रों में इकोसन शौचालयों के लिए एक बड़ी चुनौती भविष्य में बोरवेल्स से भी आ सकती है, जो बड़ी गहराई से पानी ला सकते हैं। सेवा मंदिर के महासचिव शैलेंद्र तिवारी ने बताया, "जैसे ही दूर-दराज के इलाकों में बोरवेल तकनीक की पैठ बढ़ती है, पानी की कमी से इकोसन की उपयोगिता खत्म हो जाती है। अगर पानी है, तो कई लोग शहरों में उनके द्वारा देखे गए शौचालयों को पसंद करेंगे, क्योंकि वे हमारी तरह बनना चाहते हैं, चाहे हमारी सफाई व्यवस्था कितनी भी खराब हो। " हालांकि, धानी बेन और योगेंद्र नाथ जैसे किसानों के लिए मलमूत्र बहाना बर्बादी ही है। "आपको यह देखने की ज़रूरत है कि मेरे बैंगन शौचालय से खाद के साथ कैसे बढ़ रहे हैं," नाथ ने अपने गांव से हमारे चलने के दौरान अपने पड़ोसी को छेड़ते हुए कहा, "क्या आप अपने पानी वाले शौचालय से ऐसा कर सकते हैं?"

(मौदगिल एक स्वतंत्र पत्रकार हैं।)

यह रिपोर्ट वाटरएड इंडिया के ‘वॉश मैटर्स-2018 मीडिया फैलोशिप’ प्रोग्राम द्वारा समर्थित था।

यह लेख मूलत: अंग्रेजी में 19 फरवरी, 2019 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे respond@indiaspend.org पर संपर्क किया जा सकता है। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार रखते हैं।

"क्या आपको यह लेख पसंद आया ?" Indiaspend.com एक गैर लाभकारी संस्था है, और हम अपने इस जनहित पत्रकारिता प्रयासों की सफलता के लिए आप जैसे पाठकों पर निर्भर करते हैं। कृपया अपना अनुदान दें :